About Virat Kohli in Hindi, Biography of Virat Kohli in Hindi, Career of Virat Kohli in Hindi

About Virat Kohli in Hindi । विराट कोहली के बारे में

Contents

About Virat Kohli in Hindi । विराट कोहली के बारे में : Friends, अगर आप भी क्रिकेट में रुचि रखते हैं, या फिर Celebrities के Biography पढ़ने के शौकिन हैं।

तो, निश्चित रूप से आज का यह Artical आपके लिए  है, क्योंकि आज मैं आप सभी के लिए लेकर आयी हूँ। क्रिकेट जगत के एक महान खिलाड़ी विराट कोहली के बारे में बहुत सारी Information.

सीधे तौर पर कहूँ तो आज का हमारा Topic हैं, Virat Kohli Information in Hindi (विराट कोहली के बारे में), या फिर Biography of Virat Kholi in Hindi (विराट कोहली का जीवनी)।

हमारी कोशिश रहेगी कि, आज के इस Artical के माध्यम से मैं आप सभी को Virat Kholi के बारें में ढेर सारी जानकारी दे पाऊं।

About Virat Kohli in Hindi । विराट कोहली के बारें में

वैसे तो क्रिकेट के इतिहास में बहुत सारे खिलाड़ी हुए, परंतु उनमें से कुछ ही अपने खेल से क्रिकेट जगत में अपना एक महत्वपूर्ण स्थान बना पाएँ हैं।

उन्हीं महान खिलाड़ियों में से एक विराट कोहली भी है। जिन्होंने अपने खेल के माध्यम से क्रिकेट जगत में अपना एक अलग पहचान बनाया है।

विराट कोहली बहुत ही कम समय में क्रिकेट जगत की उस ऊंचाई पर पहुंच गया है। जहां दुनिया के कुछ गिने-चुने खिलाड़ी ही पहुंच पाएँ।

यह महान खिलाड़ी अपने शानदार खेल के माध्यम से क्रिकेट के हर रिकॉर्ड को अपने नाम करते जा रहा है। विराट कोहली भारत ही नहीं बल्कि विश्व क्रिकेट का शान है।

सबसे महत्वपूर्ण बात तो यह है कि, विराट कोहली को क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर के बाद भारतीय टीम का सबसे बड़ा गौरव माना जाता है।

यह प्रतिभाशाली क्रिकेटर अपने खेल प्रतिभा से दुनिया भर में अपना वर्चस्व कायम किया हुआ है। यह काफी जोशीला खिलाड़ी है। इतना ही नहीं बल्कि यह अपने फिटनेस पर भी बहुत ही ज्यादा ध्यान देता है।

विराट कोहली एक ऐसा क्रिकेटर है, जिसे दुनिया भर के क्रिकेट प्रेमी बहुत ही ज्यादा पसंद करते हैं। विराट कोहली एक नेक इंसान है।

अपने बचपन के दिनों में विराट कोहली । Virat Kohli in His Childhood   

कहा जाता है कि, महान पुरुष बचपन से ही अपने कार्य को लेकर बहुत ही गंभीर रहते हैं। विराट कोहली पर ये लाइनें सटीक बैठती है कि “होनहार बिरवान के होत चिकने पात।”

क्योंकि विराट कोहली बहुत उम्र महज 9 वर्ष की आयु में ही क्रिकेट खेलने लगे थे। उनके पिता खेल के प्रति उसके झुकाव देख कर विराट कोहली को खेल के क्षेत्र में ही आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित किए।

वे प्रतिदिन विराट कोहली को अभ्यास के लिए ले जाते थे I अब जहां तक बात आती है विराट कोहली का जन्म दिवस (Birth Date of Virat Kohli) का का तो इस महान शख्स का जन्म 5 नवंबर 1988 को हुआ था।

दिल्ली विराट का जन्म स्थान (Birth Place of Virat Kohli) रहा है। विराट कोहली एक साधारण पंजाबी परिवार से संबंध रखते हैं।

विराट कोहली के पिता का नाम (Father Name of Virat Kohli) प्रेम कोहली है। इतना ही नहीं विराट कोहली के पिता (Virat Kohli Father) एक क्रिमिनल एडवोकेट थे।

साथ ही साथ विराट कोहली के माता का नाम (Mother of Virat Kohli) सरोज कोहली है। जो एक साधारण गृहिणी है। यह अपने तीन भाई-बहनों में सबसे छोटे हैं।

विराट कोहली से बड़े एक भाई का नाम (Brother Name of Virat Kohli) विकास कोहली और बहन का नाम (Sister Name of Virat Kohli) भावना कोहली है।

विराट कोहली के दोनों भाई और बहन शादीशुदा हैं। विराट कोहली की भाभी (Virat kohli ki Bhabhi) चेतना कोहली और जीजा का नाम संजय धींगरा है।

इसके अलावा विराट कोहली को एक भतीजा आर्य कोहली और भांजा आयुष धींगरा एवं भांजी महक धींगरा है।

विराट कोहली को बचपन से ही क्रिकेट के प्रति बहुत ही ज्यादा लगाव था। विराट कोहली का बचपन में सबसे ज्यादा पसंदीदा खिलौना बैट था।

विराट कोहली के बढ़ते उम्र के साथ क्रिकेट के प्रति उसका लगाव और बढ़ता गया और बाद में क्रिकेट ही विराट कोहली का कैरियर बन गया।

लेकिन सबसे दुखद बात तो यह है कि, विराट कोहली के पिता सन् 2006 में ही इस दुनिया से चल बसे। इस घटना ने विराट कोहली को मानसिक रूप से कुछ समय के लिए तो कमजोर किया।

परंतु अपने पिता के सपने को साकार करने के लिए वह मजबूत रूप से क्रिकेट खेलने लगे और आज विराट कोहली दुनिया के महानतम खिलाड़ियों में से एक है।

विराट कोहली को अपने पिता से मिली प्रेरणा ही उसे इस मुकाम पर पहुंचाया है।

विराट कोहली का शिक्षा-दीक्षा । Education of Virat Kohli

विराट कोहली का ध्यान बचपन से ही क्रिकेट पर था। परंतु फिर भी वह पढ़ाई में भी एक होनहार छात्र थे। विराट कोहली को प्रारंभिक शिक्षा विशाल भारती पब्लिक स्कूल से मिली।

शुरुआत में कुछ वर्षों तक तो विराट कोहली इसी स्कूल में पढ़े, परंतु इस स्कूल में स्पोर्ट्स के सुविधा नहीं रहने के कारण विराट कोहली के पिता ने नौवीं कक्षा में उनका एडमिशन सेविअर कान्वेंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल में करवा दिया।

इस स्कूल में पढ़ाई के साथ-साथ स्पोर्ट्स की भी सुविधा मौजूद थी। विराट कोहली का शैक्षणिक क्वालीफिकेशन (Virat Kohli Education Qualification) 12वीं रहा है।

इसके बाद वे पूर्ण रूप से क्रिकेट पर अपना ध्यान केंद्रित करने लगे। विराट कोहली को उनके पिता ने मात्र 9 वर्ष की आयु में ही क्रिकेट अकादमी में दाखिला करा दिया था।

विराट के बारे में (About Virat Kholi in Hindi) उनके एक शिक्षक कहते हैं कि “विराट कोहली एक होनहार और बुद्धिमान बच्चा था।” वास्तव में विराट कोहली एक बुद्धिमान और होनहार इंसान हैं।

विराट कोहली का वैवाहिक जीवन। Marriage Life of Virat Kohli

Virat Kohli Marriage, Virat Kohli Shadi

अब जहां तक बात आती है विराट कोहली का वैवाहिक जीवन का तो विराट कोहली वर्ष 2017 में विवाह के बंधन में बंधे थे। विराट कोहली ने प्रेम विवाह किया है।

विराट वर्ष 2013 में पहली बार बॉलीवुड फिल्म अभिनेत्री अनुष्का शर्मा से एक विज्ञापन की शूटिंग के दौरान मिले थे और तब से ही दोनों एक-दूसरे से प्यार करने लगे थे।

विराट और अनुष्का के अफेयर के किस्से मीडिया में बहुत ही ज्यादा सुर्खियों में रही थी। परंतु अंत में 11 दिसंबर 2017 को विराट कोहली ने अनुष्का शर्मा के साथ विवाह (Virat Kohli Marriage Anushka Sharma) किया।

विराट कोहली ने भारत से और मीडिया से दूर विदेश में जाकर विवाह किया था। विराट का विवाह स्थल (Virat Kohli Marriage Place) इटली के मिलान नगर रहा है।

विराट कोहली ने मिलान नगर में एक होटल Borgo Finocchieto को अपने विवाह के लिए बुक किया था। यह होटल दुनिया का दूसरा सबसे महंगा होटल है।

यहां एक रात का कीमत ₹13 लाख है। विराट कोहली की पत्नी (Wife of Virat Kohli) अनुष्का ने अपना ब्राइडल लहंगा (Bridal lehenga) करीब 25 से 30 लाख की पहनी थी।

इतना ही नहीं खुद विराट कोहली का मैरिज ड्रेस (Virat Kohli Marriage Dress) तकरीबन 40 लाख का शेरवानी था। इन दोनों ने अपने शादी में खूब मजे किए।

सबसे बड़ी बात तो यह है कि, विवाह के बाद इन दोनों को एक अलंकृत शब्द ‘विरुष्का (Viruska)’ के नाम से पुकारे जाने लगा। यह दोनों काफी प्रसिद्ध और चर्चित जोड़ा है।

इनके बारे में अभी हाल ही में एक अफवाह उड़ा की अनुष्का शर्मा प्रेग्नेंट है। परंतु अनुष्का ने एक इंटरव्यू में इस बात को सिरे से नकार दिया।

इस प्रकार हम देखते हैं कि विराट कोहली और अनुष्का शर्मा एक-दूसरे से काफी प्रेम करते हैं और एक-दूसरे के लिए आदर्श है।

विराट कोहली का करियर । Virat Kohli Career

Virat Kohli Career in Hindi, Virat Kohli Biography in Hindi, About Virat Kohli in Hindi, Virat Kohli Ke Baare Mein

यह तो हम सभी जानते हैं कि, महान पुरूष बचपन से ही अपने कार्य से सभी को अपने रूप से रूबरू कराते रहते हैं I ठीक इसी प्रकार विराट कोहली भी बचपन से ही अपने टैलेंट को सभी के समक्ष प्रदर्शित कर अपने आप को साबित करते गए।

प्रारंभ में स्कूल में फिर क्लब में और अंत में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपने टैलेंट को प्रदर्शित किया। आज पूरी दुनिया विराट के टैलेंट की दीवानी है।

विराट कोहली ने दिल्ली क्रिकेट एकेडमी में कोच राजकुमार शर्मा से क्रिकेट के विभिन्न गुर सीखें और सुमित डोंगरा एकेडमी में अपना पहला मैच खेला।

क्लब क्रिकेट खेलने के बाद सन् 2002 में विराट कोहली का चयन अंडर-15 में हुआ। इसके बाद विराट कोहली कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा।

और अपने प्रदर्शन से जीवन के सीढ़ियों पर एक-एक करके चढ़ते गए। इसके बाद 2004 में अंडर-17और 2006 में फर्स्ट क्लास डिबेट में चुने गए।

विराट ने अपने टैलेंट से अपने खेल में बहुत बदलाव किए। सन् 2008 में अंडर-19 टीम में विराट कोहली का चयन हुआ। यहीं से विराट कोहली का करियर शुरू (Virat Kohli Career Start) होता है।

विराट कोहली ज्यों-ज्यों अपने क्रिकेट कैरियर में आगे बढ़ते गए त्यों-त्यों उनके खेल में निखार आता गया।

अंडर-19 में अपने अच्छे खेल प्रदर्शन के बल पर विराट कोहली को अंडर-19 वर्ल्ड कप 2008 में भारत का प्रतिनिधित्व करने का मौका मिला और विराट कोहली ने इस दायित्व को बखूबी निभाया।

2008 वर्ल्ड कप में विराट ने अपना पहला मैच मलेशिया के खिलाफ खेला और इस मैच में भारत विजयी हुआ। विराट ने अपने बुद्धिमता और प्रदर्शन के बल पर भारत को अंडर-19 वर्ल्ड कप 2008 का खिताब जीताया।

इस टूर्नामेंट में विराट ने अपने खेल और कप्तानी से सभी का ध्यान अपनी ओर खींचा और इस कारण विराट का सलेक्शन भारतीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट टीम में हुआ।

यहीं से विराट के जीवन को एक नया मोड़ मिला। अब हम विराट के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट कैरियर के तीनों प्रारूपों और आईपीएल में प्रदर्शन को विस्तार पूर्वक जानेंगे।

विराट कोहली का टेस्ट कैरियर । Test Career of Virat Kohli

क्रिकेट के सबसे कठिन प्रारूप में विराट कोहली को प्रारंभ में तो संघर्ष करना पड़ा। परंतु बाद में विराट कोहली इस प्रारूप के बादशाह बन बैठे।

विराट के टेस्ट कैरियर की शुरुआत सन् 2011 में वेस्टइंडीज दौरा से हुआ। इस दौरे में सचिन तेंदुलकर को विश्राम दिया गया और गंभीर एवं सहवाग चोट के कारण टीम से बाहर थे।

परंतु इस अनुभवहीन टीम ने 1-0 से सीरीज जीता। लेकिन इस दौरे पर विराट का बल्ला कुछ खास नहीं चल सका और चार पारियों में कुल 76 रन ही बना सके।

प्रारंभ में विराट कोहली को बाउंसर अर्थात छोटी गेंदों से बहुत परेशानी हुई। लेकिन विराट ने अपने कमजोरी को दूर कर अपने खेल में कई महत्वपूर्ण बदलाव लाए।

जिस कारण विराट कोहली इस प्रारूप में रनों का बारिश करने लगे। इस बीच विराट के कैरियर का सबसे संघर्षपूर्ण और न भुला देने वाला 2014 में इंग्लैंड का दौरा आया।

इस दौरे पर विराट कोहली के कमजोरी को इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने ढूंढ निकाला। इस कारण इस दौरा पर विराट ने पांच मैचों की 10 पारियों में केवल 39 रन ही बना सके और उसका औसत केवल 13.40 रहा।

यह विराट के जीवन का सबसे खराब दौरा और प्रदर्शन साबित हुआ। इस सीरीज में ऑफ स्टंप के आउटस्विंग गेंद विराट कोहली का कमजोरी बन कर उभरा और इसी का फायदा इंग्लैंड के गेंदबाजों ने उठाया।

खासकर जेम्स एंडरसन ने जिन्होंने विराट को 4 बार आउट किया और कभी क्रीज पर टिकने का समय नहीं दिया। कहा जाता है कि घायल शेर बहुत खतरनाक होता है और यही बात विराट पर लागू होती है।

क्योंकि इसके बाद 2014 में ही ऑस्ट्रेलिया दौरे पर विराट ने रनों का पहाड़ खड़ा कर दिया। इस सीरीज में विराट ने चार मैचों में कुल 692 रन बनाए।

जो किसी भी भारतीय द्वारा ऑस्ट्रेलिया में एक सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड है। इसके बाद विराट रनों का बारिश करते गए।

अभी तक विराट कोहली ने कुल 86 टेस्ट मैच में 53.63 की औसत से रन बनाए हैं। टेस्ट में विराट कोहली के कुल रन (Test Runs of Virat Kohli) 7240 है।

इसमें विराट के कुल शतक (Test Centuries of Virat Kohli) 27 और अर्धशतक 22 है।

मैच 86
पारी 145
रन 7240
औसत 53.63
उच्च स्कोर 254
शतक 27
अर्धशतक 22
नॉट आउट 10
चौका 811
छक्का 22
Test Career of Virat Kohli

विराट कोहली का वनडे अंतरराष्ट्रीय कैरियर । ODI Career of Virat Kohli

विराट कोहली वनडे का शहंशाह अपने प्रारंभिक दिनों में ही बन बैठे थे। यह विराट का सबसे पसंदीदा प्रारूप है।विराट के वनडे कैरियर की शुरुआत 2011 में श्रीलंका के खिलाफ सीरीज में हुई थी।

इस सीरीज के पहले दो मैचों में न तो भारत मैच जीत सका और ना ही विराट का बल्ला चला I परंतु तीसरे मैच में विराट ने शानदार 116 रनों की पारी खेली।

लेकिन दुर्भाग्यवश भारत यह भी मैच हार गया। इसके बाद विराट ने कॉमनवेल्थ बैंक ट्राएंगुलर सीरीज में मलिंगा जैसे गेंदबाज की धज्जियां उड़ा दी और उसके एक ओवर में 24 रन बनाए।

इस सीरीज में भारत को फाइनल में क्वालिफाई करने के लिए बोनस अंक की आवश्यकता थी और विराट ने श्रीलंका द्वारा दिए गए 321 रन का टारगेट को मात्र 36 ओवर में चेज करके भारत को फाइनल में पहुंचा दिया।

2012 एशिया कप में विराट को भारत का उप कप्तान बनाया गया। इस दौरान विराट ने पाकिस्तान के खिलाफ अपने कैरियर का उच्च स्कोर (Highest Score of Virat Kohli) 183 रनों की पारी खेली।

इतना ही नहीं बल्कि 2011 वर्ल्ड कप में विराट ने अपने डेब्यू वर्ल्ड कप मैच में शतक जड़ने वाले भारतीय क्रिकेटर बन गए।

साथ ही साथ वर्ल्ड कप फाइनल मैच में 83 रनों की गंभीर के साथ महत्वपूर्ण पार्टनरशिप की और भारत की जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाया।

इस वर्ल्ड कप में विराट ने 9 मैच में 35.25 की औसत से 282 रन बनाए। इसके बाद 2013 चैंपियंस ट्रॉफी में भी विराट ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाया।

विराट के अनुभव बढ़ने के साथ-साथ उसके खेल में भी निखार आया। 2015 वर्ल्ड कप में विराट ने पहले ही मैच में पाकिस्तान के खिलाफ 107 रनों की पारी खेल भारत को मैच जिताया।

इस विश्व कप में विराट ने 50.83 की औसत से 305 रन बनाए। विराट कोहली 2017 चैंपियंस ट्रॉफी में बतौर कप्तान भारत का नेतृत्व किया और इस टूर्नामेंट के फाइनल तक भारत को पहुंचाया।

परंतु दुर्भाग्यवश फाइनल में भारत को पाकिस्तान के हाथों हार झेलनी पड़ी। विराट कोहली का वर्ष 2019 वर्ल्ड कप में भी प्रदर्शन काफी अच्छा रहा।

परंतु इस बार भी विराट सेना सेमीफाइनल में हार गई। कुल मिलाकर भारत विराट की कप्तानी में अभी तक कोई भी आईसीसी टूर्नामेंट नहीं जीत पाया है।

लेकिन उम्मीद जताई जाती है कि विराट की सेना सन् 2019 के टी20 वर्ल्ड कप को अपने नाम कर सकती है।

यदि हम विराट के वनडे कैरियर के रनों (ODI Runs of Virat Kohli) की बात करें तो विराट ने अभी तक कुल 248 मैचों की 239 पारियों में 59.34 की औसत से 11867 रन बनाए हैं।

साथ ही साथ विराट ने वनडे में शतक (ODI Centuries of Virat Kohli) 43 और 58 शतक लगाए हैं।

मैच 248
पारी 239
रन 11,867
औसत 59.34
स्ट्राइक रेट 93.25
उच्च स्कोर 183
नॉट आउट 39
शतक 43
अर्धशतक 58
चौका 1116
छक्का 122
ODI Career of Virat Kohli

विराट कोहली का T20 केरियर । T20 Career of Virat Kohli

यह तो अब हम सभी जानते हैं कि, विराट सीमित ओवरों के बादशाह हैं। विराट ने टी20 इंटरनेशनल में कई रिकॉर्ड तोड़े हैं। विराट ने अपना टी20 इंटरनेशनल डेब्यु 2010 में जिंबाब्वे के खिलाफ किया था।

विराट ने अपने टी20 इंटरनेशनल कैरियर में 50 से ज्यादा की औसत से रन बनाए हैं। जो वर्ल्ड रिकॉर्ड है। विराट कोहली ने 2014 T20 वर्ल्ड कप में अपने शानदार प्रदर्शन से भारत को फाइनल का टिकट दिलवाया।

परंतु फाइनल में भारत को श्रीलंका के हाथों हार का सामना करना पड़ा। इसके बाद 2016 टी20 वर्ल्ड कप में भी विराट ने सेमीफाइनल में वेस्टइंडीज के खिलाफ शानदार 89 रनों की पारी खेली।

परंतु इसमें भी भारत को निराशा ही मिली I विराट टेस्ट और वनडे के साथ-साथ टी-20 के भी शानदार खिलाड़ी हैं। विराट कोहली वर्तमान समय में सर्वाधिक T20 अंतरराष्ट्रीय रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं।

विराट के टी20 रन (T20 Runs of Virat Kohli) 2794 है। जो विराट ने 81 मैचों के 76 इनिंग में 50.8 की औसत और 138.25 की स्ट्राइक रेट से बनाए हैं। इसमें 24 अर्धशतक भी शामिल है।

मैच 81
पारी 76
रन 2794
औसत 50.8
स्ट्राइक रेट 138.25
उच्च स्कोर 94
नॉट आउट 21
शतक 0
अर्धशतक 24
चौका 258
छक्का 76
T20 Career of Virat Kohli

विराट कोहली का आईपीएल करियर । Virat Kohli IPL Career

विराट कोहली के आईपीएल कैरियर की शुरुआत सन् 2008 से होती है। इस सीजन में विराट कोहली को रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने 20 लाख में खरीदा था।

परंतु इस वर्ष विराट बल्ले से कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर पाए थे। इस सीजन में उसने 12 पारियों में 15.5 की औसत से और 105.9 की स्ट्राइक रेट से मात्र 165 रन ही बना सके।

विराट का प्रदर्शन सीजन दर सीजन बढ़ता गया। 2009 में जब रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु फाइनल में पहुंचा तो उसमें विराट का योगदान भी काफी था।

उसने 22.36 की औसत से 246 रन बनाए थे। विराट को 2011 में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु टीम का उप कप्तान बनाया गया।

विराट कोहली के बारे में तत्कालीन रॉयल चैलेंजर्स के कोच जेनिंग्स ने कहा था कि “यह 22 वर्षीय खिलाड़ी न केवल फ्रेंचाइजी के भविष्य के कप्तान होंगे बल्कि भारतीय टीम के भी होंगे।”

विराट 2011 में दूसरा सर्वाधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी बने थे। विराट वर्ष 2013 में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के कप्तान बनाए गए। इस सीजन विराट के कप्तानी में टीम 5वें पायदान तक ही पहुंच सकी।

परंतु इस सीजन विराट का बल्ला खूब चला और उसने 6 अर्द्धशतक की मदद से कुल 634 रन बनाए। विराट कोहली के लिए 2016 का सीजन शानदार रहा।

इस सीजन में विराट ने एक ही सीजन में चार शतक जड़ दिए और ऑरेंज कैप के विजेता भी बने। साथ ही साथ विराट की टीम फाइनल में भी पहुंची।

परंतु फाइनल में सनराइजर्स हैदराबाद के हाथों उसे हार का मुंह देखना पड़ा। विराट प्रारंभ से ही रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के लिए खेलते आ रहे हैं।

परंतु दुखद बात तो यह है कि विराट अपनी टीम को अभी तक एक भी ट्रॉफी नहीं जीता पाए हैं I परंतु एक खिलाड़ी के तौर पर विराट कोहली (Virat Kohli As a Cricketer) का आईपीएल कैरियर शानदार रहा है।

विराट ने अभी तक अपने आईपीएल कैरियर में कुल 177 मैच खेले हैं। विराट के आईपीएल कैरियर के रन (Virat Kohli IPL Career Runs) 5412 है।

जो विराट ने 37.50 की औसत और 131.61 की स्ट्राइक रेट से बनाए हैं।जिसमें 5 शतक और 36 अर्धशतक शामिल है।

मैच 177
पारी 169
रन 5412
औसत 37.85
स्ट्राइक रेट 131.61
उच्च स्कोर 113
नॉट आउट 26
शतक 5
अर्धशतक 36
चौका 480
छक्का 190
IPL Career of Virat Kohli

विराट कोहली के कैरियर स्टेट्स । Virat Kohli Career Stats

अगर हम विराट कोहली के अंतरराष्ट्रीय कैरियर के स्टेट्स की बात करें तो विराट कोहली ने अभी तक कुल 415 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं।

जिसमें विराट के कुल कैरियर रन (Virat Kohli Career Runs) 21901 है। जो विराट ने 70 शतक और 104 अर्धशतक की मदद से बनाए हैं।

  Test ODI T20 IPL
Match 86 248 81 177
Innings 145 239 76 169
Runs 7240 11867 2794 5412
Average 53.63 59.34 50.8 37.85
SR 57.68 93.25 138.25 131.61
HS 254 183 94 113
Not Out 10 39 21 26
100s 27 43 0 5
50s 22 58 24 36
4s 811 1116 258 480
6s 22 122 76 190
Batting Statistics of Virat Kohli
  Test ODI T20 IPL
Match 86 248 81 177
Innings 11 48 12 26
Balls 175 641 146 251
Runs 84 665 198 368
Wickets 0 4 4 4
BBI 0/0 15/1 13/1 25/1
BBM 0/0 15/1 13/1 25/1
Economy 2.88 6.22 8.14 8.8
Average 0.0 166.25 49.5 92.0
5W 0 0 0 0
10W 0 0 0 0
Bowling Statistics of Virat Kohli

विराट एक कप्तान के रूप में । Virat Kohli as a Captain

अब जहां तक बात आती है, विराट कोहली की कप्तानी की तो इस मामले में विराट भारत के ही नहीं वरन् विश्व के सफलतम कप्तानों में से एक है।

इनकी कप्तानी में भारत घर पर और घर के बाहर कई सीरीज जीता है। यह एक शानदार नेतृत्वकर्ता है। विराट की कप्तानी की शुरुआत 2014 ऑस्ट्रेलिया दौरे से होती है।

जब धोनी ने अचानक टेस्ट से संन्यास लेने का फैसला किया था। तब विराट को भारतीय टेस्ट टीम का कप्तान बनाया गया। हालांकि विराट की कप्तानी वाली यह सीरीज भारत हार गया।

लेकिन उसके बाद विराट ने कई देशों को उसके घर में ही हरा कर आए। विराट ने अपनी कप्तानी में वेस्टइंडीज, श्रीलंका, बांग्लादेश जैसी टीमों को उसके घर में क्लीन स्वीप कर सीरीज जीता।

इतना ही नहीं बल्कि घर पर भारत ने विराट की कप्तानी में इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, साउथ अफ्रीका जैसी मजबूत टीमों को बहुत ही बड़े अंतर से मात दी।

सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि, विराट की कप्तानी में भारत ने कुल 89 मैच खेले हैं। जिनमें 62 मैचों में भारत को जीत मिली और 24 मैच भारत हार गया तथा एक मैच टाई हुआ और दो मैचों में कोई रिजल्ट नहीं आया।

इसमें विराट की जीत प्रतिशत 71.83 रही है। कुल मिलाकर विराट की कप्तानी में भारतीय टीम काफी अच्छा प्रदर्शन किया है। टेस्ट के बाद वनडे और टी20 की कप्तानी विराट को वर्ष 2016 में मिली।

विराट की कप्तानी में भारतीय टीम 2017 चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल और 2019 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल तक पहुंची थी।

यह अलग बात है कि, विराट की कप्तानी में भारतीय टीम अभी तक कोई भी खिताब नहीं जीत पाया है। परंतु इनके कप्तानी में भारतीय टीम ने कई उपलब्धियां हासिल की है।

चाहे वह ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज जीतना हो या भारत को टेस्ट में नंबर वन टीम बनाना हो । कोहली ने अपनी कप्तानी में कई रिकॉर्ड बनाए हैं जो सराहनीय हैं।

दिखने में विराट कोहली । Kohli Look Alike

विराट कोहली एक अच्छी शख्सियत नाम है। विराट कोहली दिखने में बहुत ही साधारण है। उनका रंग गोरा, आंख हल्का भूरा, कद 5.9 फुट, वजन लगभग 72 किलोग्राम और काला बाल तथा चेहरे पर दाढ़ी रहता है।

विराट कोहली अपने लुक के लिए विश्व भर में प्रसिद्ध है। आज लाखों लड़के विराट के तरह दाढ़ी और हेयर स्टाइल रखना चाहते हैं।

वास्तविकता यह है कि विराट को अपने दाढ़ी और हेयर स्टाइल से बहुत प्यार है। यह अपने दाढ़ी और बाल का विशेष ध्यान रखते हैं। इतना ही नहीं बल्कि विराट कोहली काफी चुस्त और फिट हैं।

विराट कोहली दुनिया के सबसे हैंडसम इंसानों में से एक है। उनकी सबसे बड़ी खासियत यह है कि, वह अपने फिटनेस पर सबसे ज्यादा ध्यान देते हैं।

विराट कोहली के पसंदीदा वस्तुएं । Virat Kohli Like or Unlike

अगर हम विराट कोहली के निजी जिंदगी के पसंद और नापसंद की बात करें तो विराट के पसंद और नापसंद की कुछ बातें इस प्रकार हैं

  • फेवरेट अभिनेता (Favourite Actor) : जॉनी डिप्प और अमीर खान
  • फेवरेट अभिनेत्री (Favourite Actress) : करीना कपूर और ऐश्वर्या राय बच्चन
  • फेवरेट फिल्म (Favourite Film) : जो जीता वही सिकंदर और बॉर्डर
  • फेवरेट फूड (Favourite Food) : लंप चोप्स, सोलमन और सुशी
  • फेवरेट क्रिकेटर (Favourite Cricketer) : क्रिस गेल और सचिन तेंदुलकर
  • फेवरेट स्टेडियम (Favourite Stadium) : एडिलेड ओवल, ऑस्ट्रेलिया

विराट कोहली को मिले पुरस्कार । Virat Kohli Gets the Award

विराट कोहली को क्रिकेट में उनके महत्वपूर्ण योगदान के लिए कई अवार्ड मिले हैं। इतना ही नहीं भारत सरकार भी विराट कोहली को कई अवार्ड से सम्मानित किए हैं।

विराट कोहली को उनके कैरियर में मिले कुछ अवार्ड निम्नलिखित हैं –

  • पीपल्स चॉइस अवॉर्ड फॉर फेवरेट क्रिकेटर (People’s choice award for favourite cricketer) : 2012
  • आईसीसी ओडीआई प्लेयर ऑफ द ईयर (ICC ODI player of the year) : 2012
  • अर्जुन अवार्ड (Arjuna award) : 2013
  • पद्मश्री अवार्ड (Padma Shri award) : 2017
  • सीएनएन-आईबीएन इंडियन ऑफ द ईयर (CNN-IBN Indian of the year) : 2017
  • सर गार्फीएल्ड सोवर्स ट्रॉफी (Sir garfield sobers trophy) : 2018

इन सबके अलावा विराट को और भी कई अवार्ड से सम्मानित किया जा चुका है। जो इनके कैरियर में चार चांद लगाता है।

विराट कोहली ब्रांड एम्बेसडर लिस्ट। Kohli’s Brand Ambassador List

विराट कोहली एक क्रिकेटर के साथ-साथ यह कई कंपनियों के ब्रांड एंबेसडर भी रह चुके हैं। विराट जिन कंपनियों के ब्रांड एंबेसडर रहे हैं। उनके नामों के लिस्ट कुछ इस प्रकार है :

  • American tourister(अमेरिकन टूरिस्टर)
  • Puma(पुमा)
  • Too Yum(टू यम्म)
  • Manyavar( मान्यवर)
  • Uber India (उबर इंडिया)
  • Vicks India (विक्स इंडिया)
  • Philips India (फिलिप्स इंडिया)
  • MRF tyres (एमआरएफ टायर्स)
  • Volvoline(वाल्वोलाइन)
  • Audi india(ऑडी इंडिया)
  • Remit2india( रेमिट 2 इंडिया)
  • Tissot(टीससोट)

विराट कोहली का आय । Virat Kohli Income

अब जहां तक बात आती है, विराट कोहली के आय की तो विराट का सालाना आय कई सौ करोड़ है। जो यह विज्ञापन और खेल इत्यादि से कमाते हैं।

फोर्ब्स लिस्ट 2019 में विराट 83 वें पायदान पर थे। 2019 के फोब्स रिपोर्ट के अनुसार विराट की आय (Virat Kohli Networth) 173 करोड़ रुपये है।

विराट के पास कई महंगे-महंगे कारों का बेहतरीन कलेक्शन है । विराट के पास कुल कार (Virat Kohli Car) 9 है। जिनमें से 6 Audi (R8, A8, Q7) है।

इसके अलावा विराट के पास एक Land Rover Range Rover Vogue, Toyata, Fortuner और Renault Duster है।

विराट कोहली के विवाद । Controversy of Virat Kohli

हर व्यक्ति के जीवन में कुछ न कुछ और किसी न किसी चीज को लेकर विवाद अवश्य होता है। विराट कोहली के जीवन में भी कई ऐसी घटना घटी।

जिसमें वह कुछ ज्यादा ही उग्र हो गए और बाद में उसे नुकसान उठाना पड़ा। विराट ने अपने कैरियर के शुरुआती मैचों में मैच के बीच में दर्शक की तरफ उंगली से इशारा किया था।

जो आईसीसी के नियम के विरुद्ध था और इस कारण उसे पूरे मैच फीस का 50% जुर्माना भरना पड़ा था। विराट बीसीसीआई के नियम के उल्लंघन में भी दोषी पाए गए थे।

क्योंकि उन्होंने मैच के दौरान ही अपनी प्रेमिका अनुष्का से वार्तालाप किए थे। साथ ही साथ एक बार विराट ने एक पत्रकार को भी गुस्से में कुछ अपशब्द कह दिए।

क्योंकि उस पत्रकार ने विराट और अनुष्का के बारे में कुछ गलत न्यूज़ छाप दी थी। परंतु बाद में विराट को पत्रकार से माफी मांगनी पड़ी थी।

इन सब घटनाओं के अलावा आईपीएल मैच के दौरान विराट कोहली बीच मैदान पर ही गौतम गंभीर से भिड़ गए थे। कुल मिलाकर विराट के कैरियर में भी कुछ विवाद हुए हैं।

उपसंहार (Conclusion)

इस प्रकार, निष्कर्ष के तौर पर हम यह कह सकते हैं कि, विराट कोहली एक शानदार खिलाड़ी हैं। भारतीय क्रिकेट में उनके योगदान को भुलाए नहीं जा सकते हैं।

विराट भारत के शान हैं। वह एक महान व्यक्तित्व को चरितार्थ करता है।

See Also :

 

Share this 👇

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *