Affiliate Marketing in Hindi, Affiliate Marketing Kya Hai

एफिलिएट मार्केटिंग क्या है? What is Affiliate Marketing in Hindi?

एफिलिएट मार्केटिंग क्या है? (What is Affiliate Marketing in Hindi) और इससे पैसे कैसे कमाए जाते हैं ? अगर यही सवाल आपके मन में भी हैं, तो आप इस पोस्ट को शुरू से अंत तक एक बार जरूर पढ़ें। क्योंकि इसमें हम एफिलिएट Marketing Kaise Kare से Related सभी FAQ’s(Frequently Asked Questions) के बारे में जानेंगे।

अगर गौर करें तो आप पाएंगे कि आपके चारों तरफ लगभग हर आदमी Internet से जुड़ा हुआ है। अब शहर ही नहीं बल्कि गांव के भी लोग इंटरनेट से जुड़ चुके हैं। सच कहें तो हमारे इंडिया में Jio के आने के बाद इंटरनेट Using में दोगुनी रफ्तार से वृद्धि हुई है। इंटरनेट से जुड़ने के बाद लोगों में जागरूकता बढ़ी है।

इंटरनेट में वृद्धि होने के बाद Online Shopping और Online Earning का Craze दिन-प्रतिदिन बढ़ता ही जा रहा है। आज के समय में लोग दुकान से Shoppingकरने के बजाय Online Shopping को ज्यादा Prefer करते हैं।

वैसे तो इस समय में Online Earning करने के कई तरीके हैं। लेकिन एफिलिएट मार्केटिंग (Affiliate Marketing in Hindi) आज के समय में Online Earning का सबसे अच्छा और Popular तरीका बनता जा रहा है।

Affiliate Marketing एक ऐसा मार्केटिंग Strategy की है, जो कभी भी घटने वाला नहीं है। इसमें आप एक भी रुपया Invest किए बिना ही लाखों कमा सकते हैं।

दोस्तों अगर आप एक बार एफिलिएट मार्केटिंग करने का तरीका (Marketing Karne Ka Tarika) अच्छी तरह से समझ लेते हैं, तो इस समय में ऑनलाइन अर्निंग का इससे अच्छा तरीका और कोई भी नहीं है।

आज के समय में Top Indian Bloggers  भी Google AdSense के बजाय Affiliate Marketing को ज्यादा पसंद करते हैं, क्योंकि इसके इतना पैसा Google AdSense आपको कभी भी नहीं देगा।

हाँ! ये बात सही है, की किसी भी Blogger का Starting में Primary Source of Income, Google AdSense ही होता है। लेकिन जैसे ही कोई ब्लॉगर Famous हो जाता है, तब उसका Main Source of Income एफिलिएट मार्केटिंग हो जाता है।

तो आइये हम Affiliate Marketing Kya Hai? और इससे Paise Kaise Kamaye जाते है? को Details में जानने की कोशिश करते है।

Affiliate Marketing Kya Hai? What is Affiliate Marketing in Hindi?

वास्तव में Affiliate Marketing का पूरा Game Product Promoting Strategy और Commission Based हैं। जिसमें अगर आप कंपनी के प्रोडक्ट को अपने Website, YouTube Channel या फिर Social Media के Through Promote करते हैं, तो वह कंपनी आपको उस प्रोडक्ट के लिए आपको एक Fix Commission देती है। यही Commission आपका Affiliate Income होता है।

In Other Words,

मान लीजिए आपने Amazon Affiliate Program या Flipkart Affiliate Program in India को Join किया। Join करने के बाद आप अगर उस कंपनी के किसी भी Product को Promote करना चाह रहे हैं, तो कंपनी उस Product के लिए आपको एक Special Affiliate Link प्रोवाइड करती है।

आप इस Link को अपने Blog Post, Facebook Page, Instagram या Twitter पर भी लगा सकते हैं। अगर कोई भी व्यक्ति उस Affiliate Link के द्वारा Product को खरीद लेता है, तो कंपनी उस प्रोडक्ट के लिए आपको एक Small Commission देता है। इसी Process को एफिलिएट मार्केटिंग कहा जाता है।

Affliate Marketing से Related कुछ Terms

  • Affliate Link

मान लीजिये आपने Amzaon India के Afflilate Program को Join किया। Join करने के बाद आप Amazon के जिस भी प्रोडक्ट को Promote करना चाहते है, उस प्रोडक्ट के लिए अमेज़न आपको एक Unique Link Provide करता है। इसी लिंक को एफिलिएट लिंक (Affliliate Link in Hindi) कहा जाता है।

  • Affiliate Id

किसी भी एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करने के बाद आपको एक Special Affiliate ID दिया जाता है। जिसकी मदद से कंपनी आपके Affiliate Link के द्वारा हुई Sales लो Track करती है।

  • Affiliate Commission

Affiliate Commission

किसी भी प्रोडक्ट के Sale होने के बाद आपको जो पैसे मिलते है, उसे ही Affiliate Commission कहा जाता है।

  • Affiliate Market Place

आज कुछ ऐसी कंपनियां Available है, जो आपको अलग-अलग Niche से Related Affiliate Program Offer करती है, Affiliate Market Place कहा जाता है।

  • Payment Threshold

वह Minimum Amount जिसे Earn करने के बाद आप अपने बैंक अकाउंट में उस राशि को निकाल सकते है, उसे ही Payment Threshold कहा जाता है।

  • Payment Mode

वे सभी Methods जिसके द्वारा आप अपने Affiliate Income को बैंक अकाउंट में Transfer करते है, Payment Mode कहा जाता है।

For Example: Bank Wire Transfer, Cheque, PayPal… आदि।

Affiliate Marketing से संबंधित कुछ सवाल (FAQs)

  1. क्या हमें Affiliate Program ज्वाइन करने के लिए पैसे देने होते है?

    जी नहीं ! किसी भी एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करने के आपको पैसे नहीं लगते है। ये बिलकुल Free होता है। अगर कोई Company आपसे एफिलिएट प्रोग्राम ज्वाइन करने के पैसे मांग रही है, तो I Recommend आप उस कंपनी को ज्वाइन नहीं करे।

  2. क्या किसी भी Affiliate Program को Join करने के लिए ब्लॉग/वेबसाइट का होना जरुरी है?

    नहीं ! अगर आपके पास कोई Blog/Website नहीं भी है, तब भी आप एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन कर सकते है। But, अगर आप एफिलिएट मार्केटिंग से पैसा कमाना चाहते है, तो Blog/Website आपके लिए Best Option रहेगा। साथ ही अगर Social Media पर आपकी अच्छी Fan-Following है, तब भी आप मार्केटिंग कर सकते है।

  3. क्या हम अपने ब्लॉग पर Google AdSense के साथ एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते है?

    बिलकुल! आप अपने Blog पर एफिलिएट मार्केटिंग (Affiliate Marketing in Hindi) के साथ-साथ Other Ad Network जैसे की Google AdSense का Use कर सकते है। और ये बिलकुल भी AdSense की Policy के खिलाफ नहीं है।Google AdSense Invalid Click Activity Kya Hai

  4. क्या सभी कम्पनीयां Affiliate Marketing Programs को Offer करती है?

    नहीं! सभी कंपनी एफिलिएट प्रोग्राम को ऑफर नहीं करती है। इसके लिए आपको गूगल पर Manually सर्च करना होगा, कि  कौन-कौन सी कंपनियां या Organisation एफिलिएट प्रोग्राम ऑफर करती है।

  5. आप एफिलिएट मार्केटिंग से कितना पैसे Earn सकते है?

    अगर आप सोचते है, कि आप एफिलिएट से कितने पैसे कमा सकते है। तो इसका कोई एक ख़ास जवाब नहीं है। क्योंकि एफिलिएट मार्केटिंग में आपको Product Selling के पैसे दिए जाते है। इसलिए इसमें आपकी Earning इस पर Depend करती है की आपकी एफिलिएट लिंक के द्वारा कितनी Sale's हुई है।

Conclusion

I Hope की आपको समझ में आ गया होगा कि एफिलिएट मार्केटिंग क्या है (Affiliate Marketing Kya Hai)? But, अगर आपके मन में और कोई भी सवाल या सुझाव है, तो आप हमें नीचे दिए गए Comment Box में लिखकर हमें भेज सकते हैं।

अगर आपको लगता है की आपके लिए यह पोस्ट helpful रहा है, तो इसे अपने दोस्तों के साथ इसे जरुर शेयर करे। अगले पोस्ट में हम आपको Affiliate Marketing Karne Ka Tarika बताएँगे।

ये भी पढ़े-