Blogger in Hindi

Blogger क्या है – What is Blogger in Hindi?

Share this 👇

Blogger क्या है – What is Blogger in Hindi? : आज के इस पोस्ट में हम Blogger अर्थात Blogspot के बारे में जानेंगे। साथ ही यह भी जानेगें कि इस पर Free Me Website Kaise Banaye और बनाकर के कैसे पैसे कमा सकते हैं। So, इसके बारे में पूर्ण जानकारी पाने के लिए इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें।

अगर आप एक इंटरनेट यूजर हैं, तो आप जरूर Blogging के बारे में जानते होंगे। क्योंकि Present Time में यह ऑनलाइन पैसा कमाने (Online Paisa Kamane) का और इंटरनेट पर Famous होने के लिए सबसे Best तरीकों में से एक माना जाता है। So, इसके बारे में आपका जानना आवश्यक हो जाता है।

अपना खुद का Blog या Website बनाने के लिए आज Online कई सारे CMS (Content Management System) Available है। जिसमें से एक स्थान Blogger या Blogspot का भी आता है।

जिस पर हम बहुत ही Easy Way में Blog बनाकर अपनी जानकारी दूसरों के साथ शेयर कर सकते हैं, तथा Ghar Baithe Paise Kama Sakte Hai. तो आइए Blogger Kya Hai के बारे में विस्तार से जाने।

Blogger क्या है – What is Blogger in Hindi?

Blogger या Blogger.Com एक Free Blog Publishing Service है। जिसे Pyra Labs द्वारा सन 1999 में Python Programming Language की मदद से बनाया गया था। But, सन 2003 में Google ने इसे Acquire कर लिया था।

इस पर आप Free में Multiple Blog Create कर सकते हैं। But, आपका Blog Subdomain (.blogspot.com) द्वारा Access किया जाएगा। लेकिन इस पर आप खुद की Premium Custom Domain खरीद कर भी लगा सकते हैं। इसके बारे में हम नीचे Discuss करेंगे।

अगर हम Blogger.Com के Popularity की बात करें तो इसका अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं, कि इसका India में Alexa Rank 86 तथा Global Rank 232 है। (As on 8 July 2020).

Blogger या Google Par Website Kaise Banaye?

अगर आप Blogger पर फ्री में अपना एक Blog या वेबसाइट बनाना चाहते हैं, तो इसके लिए आपका Gmail (Google Mail) Account का होना बहुत जरूरी है। क्योंकि यह गूगल का एक फ्री सर्विस है। और आपने गौर किया होगा कि गूगल के सभी सर्विस को Properly Access करने के लिए Gmail Account होना बहुत जरूरी है।

लेकिन अगर आप नहीं जानते हैं, कि Gmail Account Kaise Banaye. तो इसके लिए भी मैंने पहले से ही एक पोस्ट लिख रखा है। जिसमें आपको Step-by-Step Gmail Account Banane के लिए बताया गया है। इसके लिए आप नीचे दिए गए Link पर Click कर सकते हैं।

Blogger पर एक फ्री ब्लॉग बनाने के लिए आप Google के Search Bar में Blogger.Com सर्च करें। और सर्च करने के बाद जो रिजल्ट आपके सामने सबसे पहले Appear होगा उस पर क्लिक करें या फिर नीचे दिए गए Link पर क्लिक करें।

Blogger.Com

Step-1

ऊपर दिए गए Link पर Click करने के बाद आपके सामने कुछ इस तरह का इंटरफेस Open होगा। जहां फिर आपको “CREATE YOUR BLOG” लिंक पर क्लिक करना होगा।

Blogger Par Free Me Website Kaise Banaye

Blogger in Hindi

Step-2

Create Your Blog लिंक पर क्लिक करने के बाद आपके सामने Google Account अर्थात Gmail Account का एक Pop-up Open होगा।

Gmail Account in Hindi

जहां से आपको अपना Gmail Account Select करना होगा। अगर आपने पहले से अपना जीमेल अकाउंट Sign in करके नहीं रखा है, तो आपको सबसे पहले इसे साइन इन करना होगा।

Step-3

जीमेल अकाउंट Select करने के बाद आपके सामने एक Blogger Profile का एक नया Page Open होगा।
जहां आप अपना नाम डाल सकते हैं या फिर अपने ब्लॉग का जो नाम रखना चाहते हैं उसे डाल सकते हैं। उसके बाद आपको “Continue to Blogger” पर क्लिक कर देना है।

Step-4

ऊपर दिए गए स्टेप को पूरा करने के बाद इस स्टेप में आपको फिर एक नया Window देखने को मिलेगा। जहां आपको “CREATE A NEW BLOG” का Option दिखेगा। वहां आपको क्लिक करना है।

 

Step-5

Click करने के बाद आपके सामने एक नया Pop-up Open होगा। जहां आपको अपने-

  • Blog का नाम
  • Blog का URL (With .blogspot.com Subdomain)

Fill up करना होगा। तत्पश्चात आपको अपने ब्लॉग के लिए एक Default Theme Select करके “Create Blog” Option पर कर Click कर देना है।

Create a New Blog

Blogger in Hindi

Step-6

सब कुछ सही तरह से Fill up करने के बाद आपके सामने आपके Blog या यूं कहे तो Blogger का Dashboard Open होगा। जहां से आप अपने ब्लॉग को पूरा कंट्रोल कर सकते हैं। मतलब यहां से आप अपना-

  • Post लिख सकते हैं।
  • आप अपने Blog का Status देख सकते हैं।
  • Comments देख सकते हैं।
  • Theme Change कर सकते है। आदि…

Blogger में Custom Domain Name कैसे Setup करें।

यदि आप Blogger में अपना खुद का Custom Domain Name खरीद कर लगाना चाहते हैं, तो बहुत ही आसान है। लेकिन इसके लिए आपको नीचे दिए गए कुछ Easy Steps को Follow करने होंगे।

So, आइए जानते हैं, कि ब्लॉगर में हम किस तरह से अपना डोमेन नेम लगा सकते हैं।

Step-7

इसके लिए सबसे पहले आपको GoDaddy या BigRock या किसी अन्य Domain Provider Company से एक Domain Name खरीदना होगा। उसके बाद आप अपने Blogger के Setting=Basic=Publishing Section में जाकर अपने Default Blog URL के नीचे दिए गए +Set up Third-Party URL For Your Blog पर Click करे।

उदाहरण के लिए मान लेते हैं, कि आपने myblog.com नाम का कोई Custom Domain Name खरीदा है।

जैसे ही आप Setup Third Party URL के ऊपर क्लिक करेंगे वैसे ही आपके सामने एक Box Open होगा। जिसमें आपको अपना Blog Name Enter करने के लिए कहा जाएगा।

Suppose, आपने उसमें www.myblog.com Enter किया। Enter करने के बाद जैसे ही आप Save Button पर क्लिक करेंगे। आपके सामने कुछ निम्न ने दिए गए Type का Error Show होगा। जहाँ आपको “CNAME” Records दिखेंगे।

Step-8

इस Error को दूर करने के लिए आपको अपने Domain Name के DNS (Domain Name Server) Setting में जाकर Blogger के CNAME के साथ Host और Points Add करने होंगे।

इसके लिए आप नीचे दिए गए तस्वीर की मदद ले सकते हैं। CNAME को Properly Add करने के बाद आपको 1-2 Minutes तक Wait करना है। उसके बाद Save Button पर क्लिक कर देना है। और इस तरह आपका ब्लॉग एक Custom Domain Name पर Redirect हो जाएगा।

Cname Records

Conclusion

उम्मीद है, कि आपको समझ में आ गया होगा कि Blogger या Blogspot पर Free Me Website Kaise Banaye या Google Par Website Kaise Banaye in Hindi.

अगर आपको इस आर्टिकल में कोई भी Steps समझने में दिक्कत हो रही है या फिर अगर आपको Blogger पर ब्लॉग बनाने के क्रम में कोई दिक्कत हो रही है, तो आप हमें नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर लिखे। या हमारे दिए गए ईमेल आईडी पर हमसे जरूर संपर्क करें। हमें आपकी मदद करने में बहुत खुशी होगी।

साथ ही अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया हो, तो इसे अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर सभी दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

ये भी पढ़े-

Share this 👇