Blogger VS WordPress, Blogger VS WordPress in Hindi

Blogger vs WordPress में से कौन-सा Blogging Platform Best है?

Blogger vs WordPress : अगर आप एक नया Blog बनाने की सोच रहे हैं, तो आपके मन में पहला सवाल आया होगा कि Blogger vs WordPress में से कौन-सा Blogging Platform आपके लिए Best रहेगा।

वैसे तो आज Blogging के लिए कई सारे प्लेटफार्म Available हैं- जैसे कि WordPress, Blogger, Wix, Weebly, TypePad, and LiveJournal आदि।

Best Blogging Platform

But, आज इन सभी में Blogger or WordPress ब्लॉगिंग के लिए सबसे बेस्ट प्लेटफॉर्म माना जाता है। तो आइए आज के इस Article में हम जानने की कोशिश करेंगे कि Blogger vs WordPress दोनों में आपके लिए कौन-सा Platform Best Blogging Platform रहेगा।

Blogger vs WordPress : Which is the Best For You in Hindi

वैसे तो Blogging के लिए Blogger और WordPress दोनों ही Best है, लेकिन एक नये Blogger के लिए यह Decide करना मुश्किल हो जाता है, कि उसे इन दोनों में से किसे चुनना चाहिए और क्यों?

तो आइये हम Blogger vs WordPress दोनों के Pros. और Cons. के बारे में जानते हैं, और तब आप खुद ही Decide कर लेंगे की आपको कौन-सा Platform चुनना चाहिए?

What is Blogger in Hindi । Blogger क्या है?

Blogger Kya Hai, Blogging

यह Google का एक Free Blog Publishing Service है। जिसे गूगल ने 2003 में लांच किया था। चूँकि यह गूगल द्वारा Hosted फ्री Blogging Platform है, इसीलिए इसका पूरा-का-पूरा कंट्रोल गूगल के पास रहता है। जिसे Sub-domain (blogspot.com) के द्वारा Access किया जाता है।

Advantages of Blogger in Hindi

  • इस पर आप अपने ब्लॉग को Easily Customize कर सकते हैं। इसमें आपको Coding की जानकारी होना आवश्यक नहीं है।
  • क्योंकि इसमें आपको गूगल के द्वारा Security प्रोवाइड किया जाता है। जिस कारण आपके ब्लॉग को कोई हैक नहीं कर सकता है।
  • कुछ दिनों पहले तक ब्लॉगर में कस्टम डोमेन पर Free SSL नहीं दिया जाता था But, इसमें अब आपको Custom Domain पर भी Free SSL Certificate दिया जाता है। जबकि WordPress में आपको SSL Certificate खरीदना पड़ता है।
  • इस पर आपको High Traffic की कोई चिंता नहीं करनी है। क्योंकि आपके Blog का पूरा डाटा गूगल के Server पर Hosted होता है। जिस कारण काफी अधिक ट्रैफिक आने पर भी आपका वेबसाइट कभी Slow नहीं होगा। (लगभग 100% Uptime)
  • इसके लिए आपको Mostly Free Templates मिल जाते हैं।
  • Blogger के लिए मोबाइल एप्लीकेशन भी Available है। So, इसे यूज करने में आसानी होती है।
  • आप किसी भी समय Blogger से अपने ब्लॉग को WordPress पर आसानी से माइग्रेट कर सकते हैं।

Disadvantages of Blogger in Hindi

  • आप अपने ब्लॉग के के Root Folder को कभी Access नहीं कर सकते, क्योंकि इसका पूरा कंट्रोल गूगल के पास रहता है।
  • इसमें आपको लिमिटेड Plugin मिलती है। जिस कारण आप अपने ब्लॉग को अपने Desire के अनुसार Customize नहीं कर पाएंगे।
  • अगर आप इसके Content Policy के खिलाफ जाते हैं, तो गूगल कभी भी आपके ब्लॉग को डिलीट कर सकता है, जो कि Blogger vs WordPress में ब्लॉगर की सबसे बड़ी Disadvantage है।
  • इसमें आपको SEO (Search Engine Optimization) के लिए लिमिटेड फीचर्स मिलते हैं। जिस कारण आपको अपने ब्लॉग को सर्च इंजन में Rank कराने में ज्यादा समय लग जाता है।
  • Blogger Team की तरफ से इसमें Direct सपोर्ट की कोई सुविधा नहीं मिलती है।

What is WordPress in Hindi । WordPress क्या है?

WordPress in Hindi, WordPress Kya Hai

यह एक PHP और MySQL Based एक Free और Open Source CMS (Content Management System) है। आज दुनिया की लगभग 58.7% वेबसाइट और वर्ल्ड की टॉप 10 मिलियन वेबसाइट में से 27.5% वेबसाइट वर्डप्रेस पर बना है। इसी से आप इसकी Popularity का अनुमान लगा सकते हैं।

Advantages of WordPress in Hindi

  • WordPress में आपके Blog का पूरा Control आपके पास रहता है। साथ ही इसमें आप अपने ब्लॉग के Root Folder को भी Access कर सकते हैं।
  • इसमें आपको आपको हजारों की संख्या में Premium Theme मिलते हैं। जिससे आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट को अपने मन-मुताबिक Customize कर सकते हैं।
  • इसमें SEO के लिए ढ़ेर सारे Free और Premium Plugin उपलब्ध है। जिसकी मदद से आप अपनी साइट को जल्द-से-जल्द गूगल सर्च रैंकिंग में टॉप पर ला सकते हैं।
  • इसके लिए ढेर सारे Forums और Community उपलब्ध है। जिससे आप किसी भी समय Direct और Indirect Support ले सकते हैं।
  • इसके लिए भी मोबाइल एप्लीकेशन Available है। जो Easy to use होती है।

Disadvantages of WordPress in Hindi

  • WordPress पर अपने ब्लॉग को Run करने के लिए आपको Domain और Web Hosting खरीदनी पड़ेगी।
  • इसमें अगर आपके साइट पर High ट्रैफिक आता है और आपने कम कीमत वाली Hosting खरीद रखी है, तो आपकी Site किसी भी समय Down हो जाएगी। इससे आपके SEO पर भी Effect पड़ेगा।

So, इसमें आपको एक अच्छी कीमत वाली Web Hosting खरीदनी होगी।

  • इसमें आपको Custom Domain (www.domain.com) पर Free SSL Certificate नहीं दिया जाता है। इसके लिए आपको SSL सर्टिफिकेट खरीदनी पड़ेगी। In other words, इसमें आपकी साइट की Security की पूरी जिम्मेदारी आप पर हैं।

Note: वैसे तो आज कुछ ऐसे भी Sites Available हैं, जो आपको फ्री में SSL सर्टिफिकेट Provide करता हैं। जैसे कि – Cloudflare, SSL For Free आदि।

Blogger और WordPress Related कुछ FAQs

  1. Blogger और WordPress में क्या अंतर है?

    Blogger गूगल का एक Free Blog Service है, जहाँ पर कोई भी Person Easily Blog Create करके Article Publish कर सकता है। जबकि वर्डप्रेस एक Content Management System (CMS) हैं, जहाँ आपको वेबसाइट बनाने के लिए Domain Name और Web Hosting की जरुरत पड़ती है। जिसके लिए आपको कुछ पैसे खर्च करने पड़ते हैं।

  2. Long Term तक पैसे कमाने के लिए Blogger और वर्डप्रेस में से कौन Best रहेगा?

    क्योंकि वर्डप्रेस एक Content Management System है, जिसमे आपके वेबसाइट की Security, Content, Backups पर आपका पूरा Control रहता है । जबकि Blogger में आपके साईट का पूरा कण्ट्रोल Google के पास रहता है। So, इस दृष्टिकोण से WordPress आपके लिए Best रहेगा।

  3. SEO (Search Engine Optimization) की दृष्टि से ब्लॉगर और वर्डप्रेस में कौन बेहतर है?

    किसी भी Blog को SERPs में जल्दी रैंक कराने के लिए WordPress में आपको Yoast, Rankmath, All in One SEO जैसे कई Free SEO Plugin मिल जाएंगे, जबकि Blogger में आपको ऐसा कोई भी विकल्प नहीं है।

  4. क्या हम Blogger में अपना Custom Domain Add कर सकते हैं?

    जी हाँ! आप Easily Blogger में कोई भी Domain Add कर सकते हैं।

  5. क्या हम Blogger पर Hosted वेबसाइट को WordPress पर Migrate कर सकते हैं?

    अगर आप अपने वेबसाइट को Blogger से वर्डप्रेस पर Move करना चाह रहे हैं, तो आप इसे Easily Plugin के मदद से कर सकते हैं।

Conclusion

मेरी राय में अगर आप Blogging की Basic भी नहीं जानते हैं और आपके पास ज्यादा बजट भी नहीं है, तो आप Blogger से अपने Blogging Career की शुरुआत करें। बाद में अगर आपकी साइट पर अच्छी Traffic आने लगे तो आप इसे वर्डप्रेस पर आसानी Migrate कर सकते हैं।

क्योंकि वर्डप्रेस में आपको Domain हो या Hosting या फिर Premium Template सभी के लिए आपको पैसे देने पड़ते हैं। But अगर आपके पास इन सभी में खर्च करने के लिए पर्याप्त पैसे हैं, तो मैं Recommend करूंगा कि आप अपने ब्लॉगिंग कैरियर की शुरुआत WordPress से ही करें।

पिछले कुछ सालों में Google अपने कई सारे Product ओर Service को बंद कर चुका है। इसलिए हो सकता है, कि Future में Google में ब्लॉगर को भी बंद कर दें।

अगर आपका Motto Blogging को As a career choose करने का है, तो WordPress आपके लिए सबसे बेस्ट Option है। यह आपके Career और Future की दृष्टिकोण से भी आपके लिए बेस्ट है।

I hope कि Blogger vs WordPress में से आपको किसे Use करना चाहिए आपका Doubt Clear हो गया होगा।

But, अगर आपके मन में अब भी इस Topic से रिलेटेड कोई भी Confusion/Suggestion रह गया हो, तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में बेझिझक पूछ सकते हैं। मैं जल्द से जल्द आपके सवाल का जवाब देने का प्रयास करूंगा।

साथ ही अगर आपको यह पोस्ट अच्छा लगा हो, तो आप अपना 4 से 5 Second समय निकाल के इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे।

ये भी जरुर पढ़े-