Essay on Dog in Hindi, Dog in Hindi, About Dog in Hindi, Information of Dog in Hindi, 10 lines About Dog in Hindi

Eassy on About Dog in Hindi । कुत्ता पर निबंध

Eassy on About Dog in Hindi । कुत्ता पर निबंध : दोस्तों, आज मैं कक्षा 1 से लेकर 12वीं तक के सभी विद्यार्थीयों के लिए कुत्ता पर निबंध (Dog Par Nibandh) लिखने का प्रयास करी हूं।

इस निबंध के माध्यम से आज मैं आप सभी को कुत्ते से जुड़े विभिन्न तथ्यो के बारे में काफी सरल शब्दो मे संपूर्ण जानकारी देने का अथक प्रयास करूंगी। तो, आइए चलते है अपने विषय की ओर और जानते हैं। कुत्ते के बारे (About Dog in Hindi) में कुछ महत्वपूर्ण बातें।

Essay on Dog in Hindi in 150 Words

दुनिया में कई पालतू जानवर मौजूद है। उन्हीं में से एक कुत्ता भी है। कुत्ता दुनिया के उन जानवरों में से एक है, जिन्हें दुनिया भर में सबसे अधिक संख्या में पाला जाता है।

यह एक चौपाया जानवर है अर्थात कुत्ता को चार पैर होता है। इसके अलावा कुत्ता को दो आंख, दो कान, एक नाक तथा एक पूँछ होती है। इतना ही नहीं बल्कि कुत्ता में सबसे अधिक सूंघने की शक्ति होती है।

यही कारण है कि आज कुत्तों को मिलिट्री या पुलिस बल में भी शामिल किया जाता है, क्योंकि कुत्ता सुंघकर अपराधी का पता लगा लेता है। सबसे बड़ी बात तो यह है कि दुनिया भर में कुत्तों का कई किस्में या प्रजाति (Species of Dog) पाया जाता है।

इतना ही नहीं बल्कि कुत्ता कई रंगों (Color of Dog) में पाया जाता है। इसका आकार ठीक सियार, भेड़िया, लोमड़ी जैसा होता है। सबसे बड़ी बात तो यह है कि कुत्ता को सबसे वफादार जानवर माना जाता है।

क्योंकि ऐसा कहा जाता है कि, कुत्ता अपने मालिक का कहा हर बात मानता है। जिस घर मे Dog रहता है उस घर मे कुत्ता रात को जगकर अपने मालिक के घर की रखवाली भी करता है।

सबसे महत्वपूर्ण बात तो यह है कि कुत्ता बहुत ही ज्यादा तेज और फुर्तीला होता है। अन्य पालतू जानवरो की तरह यह काफी ताकतवर होता है।

साथ ही साथ यह काफी तेज दौड़ और लंबी छलांग भी लगा सकता है। यह एक सर्वाहारी जंतु है, क्योंकि यह दूध, रोटी, बिस्कुट, मांस सब कुछ खाता है।

Information of Dog in Hindi in 250 Words

पृथ्वी पर मौजूद पालतू जानवरों में सबसे वफादार जानवर कुत्ता को माना जाता है। यह एक चौपाया पालतू जानवर है। इसे काफी संख्या में दुनिया भर में पाला जाता है।

क्योंकि यह काफी पसंदीदा और लोकप्रिय पालतू जानवर है। इसका आकार मध्यम होता है। साथ ही साथ कुत्ता को दो चमकीली आंख, दो कान, एक नाक और एक पूंछ होती है।

सबसे बड़ी बात तो यह है कि कुत्ता पालन आज विश्व भर में लोगों का एक शौक बन गया है। इतना ही नहीं बल्कि लोग कुत्तों की देखभाल के लिए अलग से एक नौकर रखते हैं।

कुत्ता नामक इस पालतू पशु की महत्तता इतनी है कि, आज दुनिया में कुत्तों को पुलिस बल, मिलिट्री में सम्मिलित किया जाता है। क्योंकि कुत्तों में (Dog in Hindi) सुघने की शक्ति मनुष्य लगभग 10 हजार गुना ज्यादा होता है।

इसका शक्ल भेड़िया, लोमड़ी और सियार के जैसा होता है। ऐसा माना जाता है कि, कुत्ता भैडिया, लोमड़ी और सियार के पूर्वज हैं, क्योंकि इनके डीएनए (DNA) एक दूसरे से काफी मिलते हैं।

कुत्ता कई रंगों में पाया जाता है। जैसे- भूरा, काला, सफेद इत्यादि रंगों में यह दुनिया के हर कोने में पाया जाता है। इतना ही नहीं बल्कि कुत्तों की सबसे बड़ी खासियत तो यह है कि यह रात को जगता और दिन में सोता है।

यह एक सर्वाहारी जानवर है। क्योंकि यह बिस्कुट, रोटी, दूध, मांस सभी चीज खाते हैं। कुत्ता नामक यह जानवर एक स्तनधारी जीव है, क्योंकि यह बच्चे को जन्म देती है और उसे दूध भी पिलाती है।

सबसे बड़ी बात तो यह है कि कुत्ता को मनुष्य का सबसे मददगार और एक अच्छे मित्र के रूप में देखा जाता है। इतना ही नहीं बल्कि यह काफी समझदार और सर्तक होता है।

इसे प्रशिक्षण देकर आसानी से कुछ भी सिखाया जा सकता है। ऐसा दिखा जाता है कि घरों में रहने वाले पालतू कुत्ते (pet dog) ज्यादा खतरनाक नहीं होते हैं।

परंतु सड़क पर घूमने वाले आवारा कुत्ते या जंगली कुत्ते (wild dog) काफी खतरनाक होते हैं। इनके दांत काफी तेज और नुकीले होते हैं जो मांस को फाड़ने में मदद करते हैं।

इतना ही नहीं बल्कि यह काफी तेज दौड़ और लंबी छलांग भी लगा सकता है। सबसे बड़ी बात तो यह है कि ये अपने पूंछ को हिलाकर अपनी खुशी का इजहार करते हैं। कुत्ते के पूरे शरीर पर घना बाल पाया जाता है।

दुनिया भर में चीन एक ऐसा देश है, जहां कुत्तों का मांस खाया जाता है। कुत्तों की सबसे बड़ी खासियत तो यह है कि यह जानवर रात को भी आसानी से देख सकता है। इतना ही नहीं बल्कि कुत्ते की आंख रात को काफी चमकता हैं।

Dog Essay in Hindi in 350 Words

कुत्ता एक वफादार पालतू जानवर है। यह काफी समझदार एवं फुर्तीला जानवर है। कुत्ता एक प्राचीन पालतू जानवर है। क्योकि इसे मनुष्य प्राचीन काल से ही पालते आ रहे हैं।

यह मनुष्य के काफी करीब रहता है। यही कारण है कि कुत्ते को मनुष्य का एक अच्छा मित्र कहा जाता है। कुत्ते की सबसे बड़ी खासियत है कि यह आसानी से प्रशिक्षित हो जाता है।

यही कारण है कि आज कुत्तों को पुलिस बल, मिलीट्री इत्यादि में रखा जाता है। इसके सूंघने की शक्ति के कारण भी इसे पुलिस बल या मिलिट्री में रखा जाता है।

यह अपराधी को आसानी से सूंघ कर उसका पता लगा सकता है। क्योंकि कुत्तों में सुघने की क्षमता मनुष्य से लगभग 10 हजार गुना ज्यादा होता है। कुत्ता एक मध्यम आकार का जीव है।

इसका आकार काफी हद तक भेड़िया, सियार और लोमड़ी से मिलता- जुलता है। इतना ही नहीं बल्कि वैज्ञानिक दृष्टि से कुत्ता, भेड़िया, सियार और लोमड़ी के पूर्वज एक ही माने जाते हैं।

क्योंकि इन सबके डीएनए 99% एक दूसरे से मिलते हैं। दुनिया भर में कुत्तों का अनेक नस्ल पाए जाते हैं। जो देखने और आकार में एक दूसरे से अलग होते हैं।

इतना ही नहीं बल्कि कुत्तों के कुछ नस्ल काफी ताकतवर होते हैं। इनकी मांस पेशियां काफी मजबूत होती है। कुत्ता विश्व भर में सबसे अधिक पाए जाने वाले जानवरों में से एक है।

इसे विदेशों में लगभग हर घर में पाला जाता है। परंतु आयरलैंड एक ऐसा देश है जहां कुत्ता को नहीं पाला जाता है। कुत्ता एक सर्वाहारी जानवर है, क्योंकि ये मांसाहारी एवं शाकाहारी दोनो तरह का भोजन करता है।

इतना ही नहीं बल्कि कुत्तों का सबसे पसंदीदा शिकार बिल्ली है। अन्य कई पालतु पशुओ की तरह कुत्ता भी एक स्तनधारी जीव है। यह बच्चे को जन्म देती है और उसे दूध पिलाती है।

मादा कुत्ते (female dog is called) को कुत्तिया कहा जाता है। कुत्तिया एक बार में औसतन 5 से 7 बच्चे को जन्म देती है। कुत्तों का जीवन (average age of dog) का लगभग 12 से 15 वर्षों का होता है।

घरों में पाए जाने वाले पालतू कुत्ते खतरनाक नहीं होते हैं। परंतु सड़कों पर या गलियों में घूमने वाले आवारा कुत्ते और जंगली कुत्ते घरेलु कुत्ते की उपेक्षा अधिक खतरनाक होते हैं।

इतना ही नहीं बल्कि कुत्ते के काटने से मनुष्य में रेबीज नामक बीमारी भी हो सकता है। जिसमें मनुष्य पागल तक हो सकता है। यह एक ऐसा जानवर है जो काफी तेज दौड़ लगा सकता है और लंबी छलांग भी मार सकता है।

इसके नुकीले दांत मांस को फाड़ने में इसकी मदद करते हैं। कुत्तों की सबसे बड़ी खासियत तो यह है कि यह खुश होने पर अपना पूंछ हिलाकर और अपनी जीभ से चाट कर अपनी खुशी को बयां करते हैं।

यह उन जानवरों में से एक है जो रात को भी आसानी से देख सकता है। इतना ही नहीं बल्कि रात में कुत्ते का आंख चमकता है। इसके पूरे शरीर पर घने बाल पाया जाता है।

चॉकलेट एक ऐसा पदार्थ है जिसे खाने पर कुत्ते की मौत भी हो सकती है। आज कुत्तों पर आधारित कई फिल्में बन चुकी है, जो हिट साबित हुई है। उन फिल्मों में तेरी मेहरबानियां, इंटरटेनमेंट सच्चा-झूठा, बेताब, मर्द, मां, खून भरी मांग इत्यादि हैं।

कुत्तों का एक खासियत (characteristic of dog) यह है कि इनके खून 13 प्रकार के होते हैं। जबकि एक मनुष्य का खून केवल चार प्रकार का होता है।

इतना ही नहीं बल्कि एक वयस्क कुत्ते (adult dog) के मुंह में 42 दांत होते हैं। समान्यतः कुत्तिया का गर्भकाल 62 दिनों का होता है।

About Dog in Hindi in 550 Words

कुत्ता एक प्राचीन पालतू जानवर है। जिसे मनुष्य प्राचीन समय से ही अपना पालतू बना कर रखा है। कुत्ते का वैज्ञानिक नाम (scientific name of a dog) केनिस लुपुस फैमिलिरिस होता है।

यह छोटे और मध्यम आकार मे पाया जाने वाला जानवरो में से एक है। जिसका आकार काफी हद तक भेड़िया, सियार और लोमड़ी जैसे जानवरों से मिलता है।

यह उन जानवरों में से एक है। जिसे मनुष्य अपनी प्रारंभिक अवस्था में पालतू बनाया था। यह काफी वफादार और मददगार स्वभाव का होता है। यही कारण है कि इसे मनुष्य का सबसे अच्छा मित्र और सबसे करीबी जीवो में गिना जाता है।

इतना ही नहीं बल्कि यह रक्षक का कार्य भी करता है। क्योकि यह रात को जग कर अपने मालिक के घर की रखवाली करता है। सबसे बड़ी बात तो यह है कि कुत्ता काफी समझदार और सतर्क जानवर होता है।

इसे आसानी से प्रशिक्षित किया जा सकता है। यही कारण है कि आवाज से इसे प्रशिक्षण देकर पुलिस बल, मिलिट्री इत्यादि में भर्ती किया जाता है। जहां यह अपराधी को पकड़ने में मदद करते हैं।

कुत्तों की सबसे बड़ी खासियत तो यह है कि इसके सुघने की शक्ति मनुष्य लगभग से 10 हजार गुना ज्यादा होता है। कुत्ता कई रंगों में पाया जाता है।

यह काला,सफेद, भूरा इत्यादि रंगों में पाया जाता है। दुनिया भर में कुत्ते के कई नस्ल पाए जाते हैं। जो अपने आकार, वजन और शक्ल में अलग-अलग होते हैं।

हैबुलडॉग, लैब डॉग, जर्मन शेफर्ड, लेब्रा डॉग इत्यादि इसके कुछ नस्ल है। यह एक मांसाहारी जानवर है। परंतु घरों में रहने वाले पालतू कुत्ते सर्वाहारी होते हैं।

वे बिस्कुट, रोटी, मांस, दूध इत्यादि खाते हैं। साधारण तौर पर एक वयस्क कुत्ते के मुंह में 42 दांत होते है ।इसके नुकीली दांत मांस को फाड़ने में इसकी मदद करते हैं।

मादा कुत्ता को कुत्तिया कहा जाता है। कुत्तिया का गर्भ काल सामान्य रूप से 62 दिनों का होता है। इतना ही नहीं बल्कि एक कुत्तिया एक बार में लगभग 5 से 7 बच्चों को जन्म देती है।

कुत्ते के बच्चों को पिल्ला कहा जाता है। खासकर कुत्ते के बच्चे देखने मे बहुत ही प्यारा लगता है। कुत्तों का जीवन काल (average age of dog) सामान्य रूप से 12 से 15 वर्षों का होता है।

कुत्तों की सबसे बड़ी खासियत तो यह है कि यह रात में भी देख सकता है। इतना ही नहीं बल्कि यह कम डेसीबल वाले ध्वनि को भी सुन सकता है।

सबसे बड़ी बात तो यह है कि कुत्ते के खून 13 प्रकार के होते हैं, जबकि अगर हम एक इंसान की बात करें तो इंसान का खून केवल चार प्रकार का होता है।

यह एक ऐसा जानवर है, जिसे संसार के हर कोने में पाला जाता है। इतना ही नहीं बल्कि खासकर विदेशों में लगभग हर घर में कुत्ते को पाला जाता है। इसकी संख्या दुनिया भर में कई करोड़ों में है।

आज कुत्ते को पालना लोगों का शौक बन गया है। इतना ही नहीं बल्कि लोग कुत्ते के देखभाल के लिए अलग से एक नौकर रखते हैं। कुत्ते को जिस स्थान पर रखा जाता है उसे कैनल कहा जाता है।

सबसे बड़ी बात तो यह है कि कुत्ते की मांस पेशियां काफी मजबूत होता है। जिसके कारण यह काफी तेज और लंबी छलांग मार सकता है।

इसके पूरे शरीर पर घना बाल पाया जाता है। लोगों के घरों में पाए जाने वाला पालतू कुत्ता खतरनाक नहीं होता है। परंतु गली या सड़क पर घूमने वाले आवारा कुत्ते और जंगली कुत्ते काफी खतरनाक होते हैं।

सबसे बड़ी बात तो यह है कि कुत्ते के काटने से मनुष्य को रेबीज नामक बीमारी भी हो सकती है। इस बीमारी का असर इतना ज्यादा होता है कि इससे मनुष्य पागल भी हो सकता है।

यह काफी मनोरंजक जानवर है। इसी खासियत के कारण इसका उपयोग सर्कस में लोगों के मनोरंजन के लिए भी किया जाता है। दुनिया भर में चीन एक ऐसा देश है। जहां कुत्ते के मांस को खाया जाता है।

जिस कारण चीन में प्रतिदिन लाखों कुत्ते को मांस के लिए मार दिया जाता है। परंतु आयरलैंड एक ऐसा देश है, जहां कुत्तों को पालना कानून के विरुद्ध माना जाता है।

कुत्ता अपनी वफादारी का सबूत कई बार दे चुका है। जिसके आधार पर आज दुनिया भर में कई फिल्में बनाई जा चुकी है। उन फिल्मों में तेरी मेहरबानियां, बेताब, मां, खून भरी मांग, मर्द, बोल्ट, ओल्ड येलर, मर्ले एंड मी, ए डॉग नम्ड क्रिसमस इत्यादि है।

कुत्तों का उपयोग बर्फीले इलाकों में समान ढ़ोने के काम में भी किया जाता है। क्योंकि यह काफी ताकतवर होता है। सबसे बड़ी बात तो यह है कि कुत्ते विस्फोटक पदार्थ का आसानी से पता लगा सकता है।

यही कारण है कि इसे पूलिस बल में शामिल किया जाता है। इतना ही नही बल्कि कुते की एक खासियत यह है भी कि यह 10 प्रकार का आवाज को निकाल सकता है।

सबसे बड़ी बात तो यह है कि कुत्ते अपनी खुशी का इजहार पूंछ हिलाकर और अपने मालिक को चाटकर जाहिर करता है। इतना ही नहीं बल्कि कुत्ते के आंखो पर केवल 3 पलके होती है।

कुत्ता की सबसे बड़ी विशेषता तो यह है की कुत्ता मनुष्य के आंखों को देख कर पता लगा सकता है कि वह खुश है या दुखी। यही कारण है कि कुत्ता (Essay on About Dog in Hindi) मनुष्य के खुशी में खुश और दुख में दुखी होता है।

इतना ही नहीं बल्कि मनुष्यों की तरह कुत्ते भी नींद में सपने देखते हैं। सबसे बड़ी बात तो यह है कि कुत्ता मनुष्य की तरह भावनाओं को समझ सकता है।

कुत्ते का एक अन्य खासियत यह है कि सिर्फ इसके नाक और पंजों में ही पसीना आता है। दुनिया भर में अमेरिका एक ऐसा देश है, जहां सबसे ज्यादा पालतू कुत्ते लगभग 7 से 8 करोड़ के करीब पाए जाते हैं।

चॉकलेट एक ऐसा पदार्थ है, जिसके खाने से कुत्ते की मौत तक हो सकती है। इतना ही नहीं बल्कि कुत्ते का उपयोग शोध कार्य हेतु भी किया जाता है।

सर्वप्रथम 1957 ईस्वी में लेका नाम कुत्तिया को सोवियत संघ के द्वारा अंतरिक्ष में भेजा गया था। कुत्ते की एक खासियत यह है कि यह सांस लेते समय अपनी जीभ को बाहर निकाल लेते हैं।

आमतौर पर माना जाता है कि बड़े कुत्ते कम जीते हैं और छोटे कुत्ते ज्यादा जीते हैं। कुत्ते मनुष्यों का सबसे सच्चा और अच्छा मित्र है।

Long Type Essay on About Dog in Hindi

कुत्ता एक चौपाया पालतू जानवर है। यह पृथ्वी पर मौजूद जीवो में सबसे वफादार होता है। यह जानवर मनुष्य के प्रारंभिक अवस्था से ही उसका साथ ही रहा है।

अर्थात मनुष्य कुत्ते को प्राचीन काल से ही पालते आ रहा है। सबसे महत्वपूर्ण बात तो यह है कि कुत्ते काफी चतुर और फुर्तीले होते हैं।अन्य छाटे पालतु पशुओं के अपेक्षा कुत्ते काफी तेज दौड़ लगा सकता है।

साथ ही साथ वह काफी लंबा छलांग भी मार सकता है। आज दुनिया भर में कुत्ते को उनकी समझदारी और सतर्कता के कारण ही तो पुलिस बल, मिलिट्री तैयारी में शामिल किया जाता है।

क्योंकि कुत्ते को आसानी से प्रशिक्षित किया जा सकता है। कुत्ते की सबसे बड़ी खासियत तो यह है कि इसकी सूंघने की शक्ति मनुष्य से लगभग 10 हजार गुना ज्यादा होता है।

यह आसानी से सूंघकर विस्फोटक या किसी अपराधी का पता लगा सकता है।आज दुनिया भर में कुत्तों को पालना लोगों का एक शौक बन गया है।

इतना ही नहीं बल्कि कुत्ते कई रंगों में दुनिया के हर कोने में पाया जाता है। यह भूरा, काला, सफेद इत्यादि रंगों में पाया जाता है। सबसे बड़ी बात तो यह है कि दुनिया भर में कुत्ते के अनेक नस्लें पाई जाती है।

जो एक दूसरे से काफी अलग होते हैं। यह एक सर्वाहारी जंतु है। क्योंकि कुत्ते दूध, मांस, बिस्कुट, रोटी इत्यादि सभी चीज खाते हैं। सबसे बड़ी बात तो यह है कि घरों में पाए जाने वाले पालतू कुत्ते खतरनाक नहीं होते हैं।

परंतु गलियों, सड़कों पर घूमने वाले आवारा कुत्ते और जंगली कुत्ते बहुत ज्यादा खतरनाक होते हैं। कुत्तों का जीवन का 12 से 15 वर्षों का होता है। कुत्ते के रखने की जगह को कैनल कहा जाता है।

कुत्ते के शरीर की संरचना। Body Strature of Dog

यह एक मध्यम आकार का जंतु है। जिसका शक्ल काफी हद तक भेड़िया, सियार, और लोमड़ी जैसे जंगली जानवरो से मिलती-जुलती है।

सबसे बड़ी बात तो यह है कि वैज्ञानिक दृष्टि से कुत्ते भेड़िया, सियार और लोमड़ी के पूर्वज एक ही माने जाते हैं। क्योंकि इनके डीएनए एक दूसरे से 99% तक मिलते हैं।

कुत्ते को चार पैर, दो आंखें, दो कान, एक नाक तथा एक छोटी सी पूछ होती है। सबसे बड़ी बात तो यह है कि कुत्ते की शरीर की मांसपेशियां काफी मजबूत होती है।

एक वयस्क कुत्ते के मुंह में 42 दांत तथा एक कुत्ते के बच्चे के मुंह में 28 दांत होते हैं। कुत्ते के आंख की सबसे बड़ी खासियत तो यह है कि कुत्ता रात को भी आसानी से देख सकता है।

इतना ही नहीं बल्कि कुत्ते की मांसपेशियां काफी मजबूत होने के कारण यह काफी तेज दौड़ लगा सकता है। साथ ही साथ यह लंबा छलांग भी मार सकता है।

इसके अतिरिक्त कुत्ते के दांत काफी नुकीले होते हैं। जो मांस को फाड़ने में इसका मदद करते हैं। इतना ही नहीं बल्कि कुत्ते के पूरे शरीर पर घना बाल पाया जाता है।जो देखने मे काफी अच्छे लगते है।

मादा कुत्ते को कुत्तिया कहा जाता है। सबसे बड़ी बात तो यह है कि कुत्ता एक स्तनधारी जीव है। यह बच्चे को जन्म देती है और उसे दूध पिलाती है। कुत्तिया का गर्भ काल 62 दिनों का होता है।

अन्य पशुओ की अपेक्षा कुत्तिया एक बार में 5 से 7 बच्चों को जन्म देती है। जन्म के समय कुत्ते के बच्चे अंधा, बहरा और गूंगा होता है। सबसे महत्वपूर्ण बात तो यह है कि,

कुत्ते के खून 13 प्रकार के होते हैं। जबकि एक इंसान का खून केवल चार प्रकार का होता है। इतना ही नहीं बल्कि कुत्ते को सिर्फ पंजों और नाक पर ही पसीना होता है।

सबसे रोचक बात तो यह है कि जिस प्रकार मनुष्य नींद में सपने देखते हैं, ठीक उसी प्रकार कुत्ते भी नींद में सपने देखते हैं। कुत्ते के आंख रात को चमकते हैं।

सबसे बड़ी बात तो यह है कि कुत्ता 10 प्रकार का अलग-अलग आवाज निकाल सकता है। कुत्ते की सूंघने की शक्ति बहुत ज्यादा होती है। वैज्ञानिक रिपोर्ट के मुताबिक कुत्ते में सूंघने की शक्ति मनुष्य लगभग 10 हजार गुना ज्यादा होता है।

सबसे बड़ी बात तो यह है कि कुत्ते बहुत कम डेसीबल के आवाज को भी सुन सकता है। इतना ही नहीं बल्कि कुत्ते की अद्वितीय विशेषताएं यह है कि कुत्ते रात को जगता है और दिन में सोता है।

कुत्ते की नस्लें। Breeds of Dog in Hindi

दुनिया भर में कुत्ते की कई नस्लें पाई जाती है। जो दुनिया के हर कोने में पाई जाती है। इतना ही नहीं बल्कि कुते के हर नस्ल एक दूसरे से देखने और आकार में भिन्न होते हैं।

अपने नस्लो के आधार वह एक दूसरे से ताकत के मामले में भी भिन्न होते हैं। सबसे बड़ी बात तो यह है कि कुत्ते के हर एक नस्ल दुनिया के अलग-अलग भागों में एवं अलग-अलग वातावरण और जलवायु में पाए जाते हैं।

विश्व भर में पाए जाने वाले कुत्ते के कुछ नस्ल इस प्रकार हैं- जर्मन शेफर्ड, बारबेट, ब्लू लेसी, बॉक्सर, ब्रैयार्ड, कैर्न टेरियर, पालिश ग्रेहाउंड, बुलडॉग, ऐरिएज पॉइंटर, अक्वाश डॉग, बसेंजी, केन कोर्सो ,इत्यादि। यह सभी नस्लें दुनिया के अलग-अलग देशों में पाया जाता है।

कुत्ते के भोजन। Food of Dog in Hindi

यह तो हम सभी जानते हैं कि, कुत्ता एक मांसाहारी और शाकाहारी दोनो ही प्रकार का भोजन करता है।यही कारण है कि इन्हे सर्वाहारी जानवरो के श्रेणी मे रखा गया हैं।

खासकर घरो मे पाले जाने वाले कुत्ते शाकाहारी ही होते है। परंतु ठीक इसके विपरीत जंगलों में रहने वाले जंगली कुत्ते केवल मांस खाते हैं।

परंतु घरों में रहने वाले पालतू कुत्ते घर के भोजन जैसे- रोटी, दूध, बिस्कुट, मांस सभी चीज खाते हैं। इतना ही नहीं बल्कि कुत्ते के सबसे पसंदीदा शिकार बिल्ली को माना जाता है।

सबसे बड़ी बात तो यह है कि आज दुनिया भर में खासतौर पर कुत्ते के लिए कई पौष्टिक आहार बनाए गए हैं। इतना ही नहीं बल्कि कुछ कुत्ते शाकाहारी भी होते हैं।

सबसे बड़ी बात तो यह है कि चॉकलेट एक ऐसा पदार्थ है। जिसे खाने पर कुत्ते की मौत भी हो सकती है, क्योंकि चॉकलेट में थियोब्रोमाइन नामक तत्व पाया जाता है। जो कुत्ते के लिए जहर के सामान होता है।

कुत्ते का उपयोग। Uses of Dog in Hindi

मनुष्य प्राचीन काल से ही अपनी सुरक्षा के लिए कुत्ते को पालते आ रहा है। कुत्ते दुनिया का सबसे वफादार जानवर होता है। यह अपने मालिक की रक्षा अपना जान देकर करता है, इससे भी हमे इसके वफादारी का पता चलता है।

कुछ समझदार कुत्ते तो अपने मालिक के हत्यारों को भी कोर्ट में अपनी गवाही देकर सजा दिलवाने चुका है। इतना ही नहीं बल्कि कुत्ते रात को अपने मालिक के घरों की रखवाली भी करता है।

सबसे बड़ी बात तो यह है कि कुत्ते काफी ज्यादा समझदार और बुद्धिमान होते हैं। यही कारण है कि आज कुत्तों को पुलिस बल,मिलिट्री इत्यादि में शामिल किया जाता है, क्योंकि कुत्ते अपनी सुंघने की शक्ति से विस्फोटक तथा अपराधी तक का पता लगा सकता है।

कुत्ते काफी मनोरंजक होते हैं। यही कारण है कि कुत्ते को सर्कस में भी लोगों के मनोरंजन के लिए रखा जाता है। इतना ही नहीं बल्कि कुत्तों का दौड़ करवा कर भी लोगों का मनोरंजन किया जाता है।

सबसे बड़ी बात तो यह है कि बर्फीले इलाकों में रहने वाले कुत्तों से समान ढ़ोने का भी काम करवाया जाता है। बर्फीले इलाकों में कुत्तों (Essay on About Dog in Hindi) को स्लेज में बांधकर समान ढ़ोने या यात्री ढ़ोने का काम करवाया जाता है।

सबसे बड़ी बात तो यह है कि कुत्ते का उपयोग शोध कार्य में भी किया जाता है। सन 1957 ईस्वी में सोवियत संघ ने लेका नामक एक कुत्तिया को अंतरिक्ष में भेजा था।

जो अंतरिक्ष में जाने वाला पहला जानवर था। इतना ही नहीं बल्कि कुत्ते का उपयोग खोजी कुत्ते, पथ प्रदर्शक कुत्ते, शिकारी कुत्ते, हैरडिंग कुत्ते, गार्ड कुत्ते, पुलिस के कुत्ते इत्यादि के रूप में क्या जाता है।

कुत्ते से लाभ। Benefits from Dog

अगर हम कुत्ते से लाभ की बात करें तो कुत्ते पालने से कई लाभ हैं। कुत्ते को पालने से रात में घरों की रखवाली, चोरों से सुरक्षा इत्यादि काम हो जाता है।

क्योंकि कुत्ता किसी अजनबी व्यक्ति को देखते ही जोर जोर से भौकने लगता है। जिससे घर वाले जग जाते हैं। इतना ही नहीं बल्कि कुत्ते पुलिस की भी काफी मदद करते हैं।

कुत्ते अपने सूंघने की शक्ति से पुलिस को खूनी अपराधी तक पहुंचाते हैं। इतना ही नहीं बल्कि कुत्ते अपने सूंघने की शक्ति से विस्फोटक का भी पता लगा सकता है।

जिससे समय रहते विस्फोटक को विस्फोट होने से रोका जा सकता है और लोगों की जान बचाई जा सकती है।

कुत्ते से हानि। Losses from Dog

यह तो हम सभी जानते हैं कि लाभ एवं हानि एक ही सिक्के के दो पहलू हैं। जिस चीज से लाभ हैं, उस चीज से कुछ ना कुछ हानि भी है। तो कुत्ता इसका अपवाद कैसे हो सकता है।

कुत्ता (Essay on About Dog in Hindi) के पालने में भी कुछ हानि है। सबसे महत्वपूर्ण बात तो यह है कि कुत्ते के काटने से मनुष्य में रेबीज नामक खतरनाक बीमारी भी हो सकता है।

इतना ही नहीं बल्कि इस रोग के कारण मनुष्य पागल भी हो सकता है। इसके अलावा कुत्ते के शरीर में कई प्रकार के परजीवी पाए जाते हैं। जिसके कारण कुत्ते के संपर्क में आने से वह मनुष्य में भी फैल जाता है।

कुत्ते से संबंधित कुछ रोचक तथ्य। Some Important Points Related from Dog

  • कुत्ते का जीवनकाल 12 से 15 वर्षों का होता है।
  • एक वयस्क कुत्ते के मुंह में 42 दांत होते हैं, जबकि एक कुत्ते के बच्चे के मुंह में 28 दांत होते हैं।
  • मादा कुत्ते को कुतिया कहा जाता है।
  • कुत्ते का वैज्ञानिक नाम केनिस लुपस फैमिलिरिस होता है।
  • कुत्ते के बच्चे को पिल्ला कहा जाता है।
  • कुत्ते को केवल उसके पंजों और नाक से ही पसीना निकलता है।
  • कुत्तिया एक बार में 5 से 7 बच्चों को जन्म देती है।
  • जन्म के समय कुत्ते के बच्चे अंधा, बहरा और गूंगा होता है।
  • कुत्तिया का गर्भ काल 62 दिनों का होता है।
  • कुत्ते में सूंघने की शक्ति मनुष्य लगभग 10000 गुना ज्यादा होता है।
  • कुत्ते मनुष्य के तरह नींद में सपने देखते हैं।
  • कुत्ते के खून 13 प्रकार के होते हैं।
  • कुत्ता 10 प्रकार की आवाज निकाल सकता है।
  • कुत्ता मनुष्य की तरह भावना को समझ सकता है।
  • पालतू कुत्ता सर्वाहारी होता है, जबकि जंगली कुत्ता मांसाहारी होता है।
  • कुत्ते की आंखों पर केवल तीन पलके होती है।
  • चीन में कुत्ता का मांस खाया जाता है।
  • आयरलैंड एक ऐसा देश है जहां कुत्ते को पालना कानून के विरुद्ध माना जाता है।
  • कुत्ते के काटने से रेबीज नामक रोग हो सकता है और इसमें मनुष्य पागल भी हो सकता है।
  • कुत्ते खुश होने पर अपनी पूंछ हिलाकर और अपने मालिक को चाट कर अपनी खुशी का इजहार करते हैं।
  • कुत्ते सांस लेने वक्त अपनी जीभ बाहर निकाल लेते हैं।
  • कुत्ता कई रंगों में पाया जाता है।
  • कुत्ता का सबसे पसंदीदा शिकार बिल्ली है।
  • कुत्ता, भेड़िया, लोमड़ी और सियार के पूर्वज एक ही माने जाते हैं।
  • कुत्ता सबसे वफादार जानवर है।
  • अंतरिक्ष में भेजे जाने वाला पहला जानवर एक कुत्तिया थी जिसका नाम लेका था।

उपसंहार (Conclusion)

कुत्ते (Essay on About Dog in Hindi) मनुष्य के लिए काफी उपयोगी हैं। हमें कुत्तों को पालना चाहिए। विश्व में मौजूद जानवरो में कुत्ता सबसे ज्यादा वफादार जानवर है।

कुत्ता अपने मालिक के नमक का कर्ज उनकी घरों की रखवाली करके चुकाता है। वह अपने मालिक के आंखों को देख कर जान जाता है कि उनका मालिक खुश है या दुखी।

वह उस अनुकूल अपना व्यवहार करने लगता है। कुत्ता काफी भावनापरक जीव है। यह काफी अच्छा और उपयोगी पालतू जानवर है।

ये भी पढ़े-