Generation of Computer in Hindi

Generation of Computer in Hindi – कंप्यूटर की पीढियां

Share this 👇

Generation of Computer in Hindi – कंप्यूटर के बारे में शायद ही कोई ऐसा हो, जो आज नहीं जानता हो। आज स्कूल के लगभग सभी वर्गो में Computer की विषय अलग से पढाई जाती है। ऐसे में कंप्यूटर सभी विधार्थियों समेत सभी के लिए बहुत Important है।

आज का हमारा वर्तमान (Present) और आने वाला भविष्य (Future) इसी के अधीन होने वाला है। इसलिए आज के इस पोस्ट में हम आपको कंप्यूटर की पीढियो (Generation of Computer in Hindi) के बारे में जानकारी देने वाले है।

एक कंप्यूटर एक ऐसा Electronic Device है, जो कई प्रकार के Information और Data को Manipulates करता है। इससे पहले के आर्टिकल में हमने कंप्यूटर क्या है – What is Computer in Hindi? में कंप्यूटर के बारे में पूरे विस्तार से बताया है। So, अगर आपने अभी तक उस पोस्ट को नहीं पढ़ा है, तो निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके उसे एक बार जरुर पढ़ ले।

कंप्यूटर क्या है – What is Computer in Hindi?

आज सन्न 2020 में हम जिस कंप्यूटर का Use अपने Daily Life में कर रहे है। क्या आपको पता है? वह पांचवी पीढ़ी का कंप्यूटर (Fifth Generation of Computer) है। मतलब इससे पहले कंप्यूटर की चार पीढ़ी बीत चुकी है।

इसलिए आज हम कंप्यूटर के इन सभी पीढियो के बारे में Discuss करेंगे। जिसमे हम जानेंगे कि आज का आधुनिक कंप्यूटर (Modern Computer) मतलब कंप्यूटर की पांचवी पीढ़ी कंप्यूटर के पहली पीढ़ी से किस प्रकार भिन्न है। और समय-समय पर इसमें क्या-क्या Upgrade की गयी है।

कंप्यूटर की पीढ़ियां (Generation of Computer in Hindi)

01. कंप्यूटर की पहली पीढ़ी (First Generation of Computer in Hindi)

सन्न 1940 से लेकर सन्न 1956 तक के समय को कंप्यूटर की पहली पीढ़ी मानी जाती है। आज के Modern कंप्यूटर की तुलना में यह बहुत बड़ी तथा बहुत भारी होती थी।

Vaccum Tube in Hindi

इस जनरेशन के सभी कंप्यूटरों में Vaccum Tube का इस्तेमाल किया जाता था। चुकी Vaccum Tube में बहुत सारे Components लगे हुए होते थे। जिस वजह से इन कंप्यूटरों का Size और बड़ी हो जाती थी, तथा यह बहुत ही ज्यादा मात्रा में Heat Generate करता था। जिससे इसे ठंडा रखने में बहुत पैसे खर्च करने पड़ते थे। कभी-कभी तो पहली पीढ़ी की कंप्यूटर एक पूरी रूम जितना जगह ले लेते थे।

ENIAC (Electronic Numeric Integrated And Calculator) प्रथम पीढ़ी के कंप्यूटर का एक अच्छा उदाहरण है। इस कंप्यूटर को बनाने में लगभग 20,000 Vaccum Tubes, 10,000 Capacitors और 70,000 Resistors लगाई गई थी। इसका वजन करीब 30 टन था और इसने एक पूरे रूम को Capture कर रखा था।

इसके अलावा पहली पीढ़ी के कंप्यूटर की कुछ निम्नलिखित उदाहरण है-

  • EDVAC: Electronic Discrete Variable Automatic Computer
  • UNIVAC: Universal Automatic Computer
  • EDSAC: Electronic Delay Storage Automatic Calculator / Computer
  • IBM-701: International Business Machine
  • IBM-750
  • Manchester Mark-1….etc.

02. दूसरी पीढ़ी की कंप्यूटर (Second Generation of Computer in Hindi)

Second Generation के कंप्यूटर में अब Vaccum Tube की जगह Transistors का इस्तेमाल किया जाने लगा था। और इस जनरेशन के कंप्यूटर का Time Period सन्न 1956 से 1963 के बीच था।

Transister in Hindi

चुकी Transistors, Vaccum Tube की तुलना में Size में बहुत छोटी, तेज (Faster in Speed) और बनाने में बहुत सस्ती होती थी। इसलिए इस जनरेशन में धीरे-धीरे सभी कंप्यूटर में ट्रांजिस्टर का यूज़ किया जाने लगा।

इसके अलावा इस पीढ़ी की कंप्यूटर पहली पीढ़ी की कंप्यूटर की तुलना में बहुत कम Heat Generate करती थी। तथा Input के लिए अब Punch Cards और Assembly Language का इस्तेमाल किया जाने लगा था। Transistors के इस्तेमाल से अब कंप्यूटर किसी भी प्रकार के डाटा को Microseconds में Calculate कर देता था।

सन्न 1956 में पहली बार जिस कंप्यूटर में ट्रांजिस्टर का इस्तेमाल किया गया था। उसका नाम था : TX-0. इसके बाद IBM7070, RCA501, Philco Transac S-1000 जैसे कंप्यूटरों में भी Vaccum Tube की जगह Transistor लगा दिया गया।

03. तीसरी पीढ़ी की कंप्यूटर (Third Generation of Computer in Hindi)

इस कंप्यूटर का टाइम पीरियड सन्न 1964 से लेकर सन्न 1971 के बीच रहा है। इस पीढ़ी की कंप्यूटर IC (Integrated Circuit) पर आधारित था। जिसमे एक साथ कई Transistors लगे हुए होते थे। IC के इस्तेमाल से अब कंप्यूटर पहले की तुलना में और ज्यादा Fast और Reliable हो गयी थी। साथ-ही-साथ इस पीढ़ी के कंप्यूटर में कई Important Changes देखने को मिला।

Integrated Circuit in Hindi

जैसे कि-

  1. अब इसमें Input के लिए Punch Card की जगह Mouse और Keyboard का Use किया जाने लगा।
  2. पहले की तुलना में इसकी Storage Capacity काफी बढ़ गयी।
  3. इस जनरेशन के कंप्यूटर में OS (Operating System) और कई High Level Programming Languages का इस्तेमाल किया जाने लगा था।

कंप्यूटर की तीसरी पीढ़ी के कुछ उदाहरण-

  • PDP-8
  • PDP-11
  • IBM-360
  • IBM-370
  • ICL-2900….etc

04. कंप्यूटर की चौथी पीढ़ी (Fourth Generation of Computer in Hindi)

सन्न 1971 से लेकर सन्न 1980 तक के समय को कंप्यूटर की चौथी पीढ़ी मानी जाती है। इस पीढ़ी के कंप्यूटरों में माइक्रोप्रोसेसर (Microprocessor) और GUI (Graphics User Interface) जैसे Latest Technology का उपयोग किया जाने लगा था।

Microprocessor in Hindi

माइक्रोप्रोसेसर के इस्तेमाल से इस पीढ़ी की कंप्यूटर तीसरी पीढ़ी की तुलना में काफी छोटी और Speed में ज्यादा Fast हो गयी थी। पहले की अपेक्षा अब इस जनरेशन की कंप्यूटर लगभग ना के बराबर Heat Generate करती थी। साथ ही अब इसमें सभी हाई लेवल प्रोग्रामिंग लैंग्वेजेज जैसे C, C++, Java, JavaScript आदि का इस्तेमाल Computer Software बनाने के लिए किया जाने लगा।

चौथी पीढ़ी के कंप्यूटर के कुछ उदाहरण-

  • DEC(10)
  • IBM 4341
  • PUP 11
  • STAR-1000…आदि।

05. कंप्यूटर की पांचवी पीढ़ी (Fifth Generation of Computer in Hindi)

सन्न 1980 के बाद के सभी Computers को Fifth Generation का कंप्यूटर माना जाता है। इस  जनरेशन के कंप्यूटर की शुरुआत AI (Artificial Intelligence) के साथ हुई। जिस कारण यह और ज्यादा User Friendly हो गया।

Artificial Intelligence in Hindi

आज सभी बड़ी IT Company जैसे Apple, Google, Microsoft आदि AI का इस्तेमाल करती है। आज iPhone में Apple’s Siri, Windows 8 और  Windows 10 कंप्यूटर में  Microsoft Cortana AI का एक अच्छा उदाहरण है। दुनिया की सबसे Popular Search Engine Google भी User Searches को और बेहतर बनाने के लिए कृत्रिम बुद्धिमता (Artificial Intelligence) का इस्तेमाल कर रही है।

Generation of Computer Related Soe FAQs

  1. Computer का Latest Generation कौन-सा है?

    Fifth Generation कंप्यूटर का Latest Generation है । यह मुख्य रूप से कृत्रिम बुद्धिमता (Artificial Intelligence) पर आधारित है। आने वाले समय में Nano-technology और Quantum Computation कंप्यूटर के रूप को पूरी तरह बदल देगा।

  2. First Generation Computer का अविष्कार किसने किया था?

    सन्न 1946-59 तक के पीरियड को कंप्यूटर की पहली पीढ़ी मानी जाती है। इसका अविष्कार J.P.Eckert और J.W. Mauchy, ENIAC (Electronic Numeric Integrated and Calculator) नामक पहली Successful Electronic Computer बनाकर किया था।

Conclusion

उम्मीद है, कि आपको कंप्यूटर की पीढियो (Generation of Computer in Hindi) के बारे में पूरी जानकारी मिल गयी होगी। But, फिर भी अगर आपके मन इस पोस्ट से सम्बंधित कोई Doubt या Suggestion रह गया हो, तो आप जरुर नीचे कमेंट बॉक्स पूछ सकते है। और अगर आपके लिए यह पोस्ट Helpful रहा हो, तो इसे जरुर अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर शेयर करे।

Share this 👇