Google AdSense Invalid Click Activity Kya Hai

Google AdsenSe Invalid Click Activity Kya Hai?

Google AdSense Invalid Click Activity Kya Hai : अगर आप भी एक New Blogger हैं और आपने अपने Blog को गूगल AdSense से Monetize कर रखा है, तो यह Post आपके लिए काफी Important है। क्योंकि इस पोस्ट में हम आपको AdSense Invalid Click Activity Kya Hai और इससे कैसे बचें के बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं।

अपने Blogging करियर की शुरुआत करते ही हर नए Bloggers का पहला Dream उसे अपने Blog के लिए Google AdSense का Approval लेना होता है। क्योंकि आज Google AdSense दुनिया की No. 1 Advertising कंपनी है। और आज के समय में AdSense से ज्यादा कोई भी Advertising कंपनी पैसे नहीं देती है। जिस कारण Google AdSense हर नए Blogger का पहला Choice रहता है।

वैसे तो गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल लेना अब इतना आसान काम नहीं रहा है। क्योंकि दिन-प्रतिदिन AdSense की Policy और Tough होती जा रही है। इसलिए जब तक आप इसके Policy का पालन नहीं करेंगे तब तक आपको AdSense का Approval नहीं मिलेगा।

लेकिन अगर आप इसके Policy को ध्यान में रखते हुए AdSense के लिए Apply करेंगे तो आपको आसानी से गूगल ऐडसेंस का Approval मिल जाएगा।

लेकिन AdSense का अप्रूवल पाना जितना मुश्किल काम है। उससे भी ज्यादा मुश्किल काम है इसे सुरक्षित रखना।

वैसे तो एडसेंस की ढेर सारी पॉलिसी है। जिसे आपको हर हाल में पालन करना होगा। But, उन सभी में सबसे ज्यादा Important है- AdSense Invalid Click Activity.

Google AdSense Invalid Click Activity Kya Hai?

जब कोई Visitor आपकी वेबसाइट पर Visit करता है, और वह बिना वजह बार-बार Google Ads पर Click करता है। तो गूगल की नजर में यह एक Invalid Click Activity है। इससे Publisher की Earning तो बढ़ जाती है, But Advertisers को कुछ भी फायदा नहीं होता है। जो कि गूगल बिल्कुल भी नहीं चाहता है। इसी प्रकार की एक्टिविटी को AdSense Invalid Click Activity कहा जाता है।

Note : आजकल कुछ नए Bloggers अपने वेबसाइट से ज्यादा Earning करने के लिए कुछ ऐसे Websites और Softwares का इस्तेमाल कर रहे हैं, जो Instant Traffic Generate करता है। But, उसे यह पता नहीं होता है, कि उसकी वेबसाइट के लिए यह कितना नुकसानदायक साबित हो सकता है।

अगर आप भी ऐसा कर रहे हैं तो हो सकता है आज, कल या परसों गूगल आपके AdSense Account को Disabled या Permanently Disable कर दे। इसलिए आप भूल कर भी ऐसा करने की ना सोचे और और ना ही दूसरों को Suggest करें।

कैसे पता करें कि आपकी Blog पर Invalid Click हो रहा है?

अगर निम्न दिए गए Activity में से कोई भी एक्टिविटी अगर आपकी वेबसाइट पर हो रहा है, तो समझ लीजिए कोई बंदा आपकी वेबसाइट पर Invalid Click कर रहा है।

  • यदि आपके ऐडसेंस अकाउंट में CTR (Click Through Rate) 1-10% के बीच है, तो आपका ऐडसेंस अकाउंट बिल्कुल सुरक्षित है। इसमें आपको टेंशन लेने की कोई बात नहीं है।

लेकिन अगर आपका CTR 11-15% के बीच है, तो आपको सावधान होने की जरूरत है और आपको पता लगाना होगा कि आपकी वेबसाइट पर कहां-कहां से Click हो रहे हैं और उस IP address को आपको Block करना होगा।

और आखिरी में अगर आपका CTR 20% के ऊपर चला जाता है, तो समझ लीजिए आपका AdSense Account पूरी तरह खतरे में आ चुका है, और वह 24Hr. के अंदर किसी भी वक्त Suspend या Permanently Disable हो सकता है।

  • Suppose अभी आपके AdSense की Earning $10 है और वह 2 घंटे के बाद $4 हो जाते हैं, तो आपको समझ लेना चाहिए है कि आपके ऐडसेंस Account पर Invalid Click हुआ है।
  • अगर आपकी ऐडसेंस अकाउंट में 10 Click दिखा रहे हैं और CPC (Cost Per Click) बिल्कुल $0.00 है, तो यह भी एक प्रकार की AdSense Invalid Click Activity की सूचक है।

अगर आप अपने अकाउंट में इस प्रकार के किसी भी एक्टिविटी को देखते हैं, तो तत्काल AdSense Invalid Click Activity Appeal Form को भर कर Submit कर दें।

जिसके बाद गूगल Invalid Click Activity के द्वारा हुए Earning को आपके अकाउंट से Deduct कर लेगा और Original Earning को आपके अकाउंट में शेष छोड़ देगा।

Invalid Click Activity से अपने AdSense Account को कैसे बचाएं?

  • अगर आपको लगता है, कि आपके Account पर Invalid Click Activity हो रहा है, तो तत्काल सभी AdSense Ad Code को अपने Blog से हटा (Remove) दें।
  • Ad Code को Remove करने के बाद AdSense Invalid Click Activity Form भरकर Submit करे, ताकि AdSense को लगे कि आपने खुद से अपने Ads पर Click नहीं किया है। और आप अपने AdSense Account के प्रति Careful है। इससे Google AdSense का आपके प्रति एक Trust बन जाएगा और आपका Account Suspend/Disable होने से बच जाएगा।
  • अगर आपका Blog या Website Blogger पर Hosted है, तो ऊपर दिए गए इसी दो तरीके से अपने AdSense Account को Ban होने से बचा सकते है।

But, अगर आपकी साइट WordPress पर बना है, तो आपको चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है। क्योंकि WordPress में कुछ ऐसे Free और Premium Plugins Available है, जिनकी मदद से आप अपने AdSense Account को पूरी तरह से Secure रख सकते है। यही Blogger vs WordPress में एक बड़ा Difference हो जाता है।

Plugin

जैसा कि मैंने आपको अभी-अभी बताया कि अगर आपने अपना साईट WordPress पर बनाया है, तो आप WordPress Plugin की मदद से बहुत आसानी से अपने Google AdSense Account को सुरक्षित रख सकते हैं। इसीलिए मैं आपको दो ऐसे Plugin के बारे में बताने वाला हूँ, जो अभी बहुत पोपुलर हैं, और कई सारे Bloggers इसका Use भी कर रहे हैं।

01. AICP (AdSense Invalid Click Protector)

अगर आपके Site की Low Traffic है, तब यह Plugin आपके लिए सबसे Best है, But अगर आपके साइट की Traffic High है, तब यह Plugin Properly Work नही करता है। इसके लिए आपको इसका Premium Version Buy करना होगा।

मै Highly Recommend करूंगा कि आप इसका Premium Version ही इस्तेमाल करें। इससे आपको Click Monitor करने में आसानी होगी। और आपको यह भी पता चल जाएगा कि किस IP Address से ज्यादा Clicking हो रही है। जिससे आप उस Individual IP Address को Block कर पायेगें।

02. AdSense Click Fraud Monitoring

यह एक Premium Plugin है। जिसकी मदद से आप Click Limit और Automatic IP Block कर पायेगें। मैं इस Plugin का Personally Use करता हूँ और मुझे यह बहुत अच्छा लगा।

Invalid Click Activity FAQ’s

  1. Google AdSense Invalid Click को कैसे Detect करता है?

    Google Real-time Detection और AD Filtering Algorithm की मदद से बहुत Easily Adwords Ad पर हुए Invalid Click का पता कर लेता है।

  2. क्या होगा अगर आप AdSense Ads पर खुद Click करेंगे?

    अगर आप अपने Blog के AdSense Ad पर खुद से Click करने लगेंगे तो बहुत ज्यादा Chance है, कि गूगल आपके अकाउंट को Permanantly Terminate कर दें। क्योंकि आपके द्वारा किया गया Ad Click गूगल की नजर में “Fraud Clicks” है।

  3. क्या होगा अगर आप VPN का Use करके Google Ads पर क्लिक करते हैं?

    कई सारे Bloggers ज्यादा Earning करने के लिए VPN का उपयोग करके अपने गूगल एड्स पर क्लिक करते हैं। और उसे लगता है, कि गूगल को वह इस तरह झांसा दे देगा। लेकिन जब Payment Release करने का समय आता है, तब गूगल ऐसे अकाउंट को या तो Permanently Disable कर देता है, या फिर पूरा का पूरा पैसा Invalid क्लिक में काट लेता है।

  4. Google AdSense के लिए Safe CTR कितना होना चाहिए?

    Google Real-time Detection और AD Filtering Algorithm की मदद से बहुत Easily Adwords Ad पर हुए Invalid Click का पता कर लेता है।

Conclusion

अगर आपकी Site Blogger पर है, तो आपको बराबर अपने AdSense Account को Monitor करनी होगी। But, अगर आपने अपना Blog WordPress पर बनाया है, तो आप Free और Premium Plugin की मदद से अपने AdSense Account को Protect कर पायेगें।

Note : आपकी जानकारी के लिए बता दूँ, कि AdSense कभी भी हमारे Account को Invalid Click के बाद तुरंत Suspend या Permanently Disable नहीं करती है।

बल्कि इसके लिए AdSense आपको लगभग 12-24Hrs. का समय देती है। और अगर तब तक आपने AdSense Account के CTR Maintain नही किया तब जाकर AdSense आपके Account को Suspend या Disable करती है।

इसलिए अचानक High CTR हो जाने से घबरायें नहीं। बल्कि ऊपर बताये गए विधियों से अपने AdSense Account के CTR को Maintain करने की कोशिश करें।

उम्मीद है, कि आपको समझ में आ गया होगा कि AdSense Invalid Click Activity Kya Hai और हम इससे अपने AdSense को कैसे सुरक्षित रख सकते हैं?

But, आपके मन में इससे Related और भी कोई सवाल है, तो आप नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में जरुर लिखें। अगर आप भी एक Blogger हैं और आपके पास भी Invalid Click से बचने का कोई आईडिया है, तो कमेंट के माध्यम से उसे हमारे यूजर्स के साथ जरुर शेयर करें।