Instagram Se Paise Kaise Kamaye

Instagram Se Paise Kaise Kamaye – इन्स्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए?

Share this 👇

आज के इस Blog Post में हम Instagram Se Paise Kaise Kamaye के बारे में बात करने वाले हैं। अगर आप भी जानना चाहते हैं, कि How To Make Money From Instagram in Hindi तो इस पोस्ट में आपको Instagram Se Paise Kaise Kamate Hai के सभी तरीके दिए गए हैं।

So, इस ब्लॉग पोस्ट को अंत तक एक बार जरूर पढ़े। पढ़ने के बाद भी अगर आपके मन में कोई Doubt रह जाता है, तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर लिखें।

जैसा कि सभी को पता है, कि आज हम सभी Internet या Digital युग में जी रहे हैं। अगर सच कहा जाए तो मोबाइल और सोशल मीडिया आज हमारे दैनिक जीवन का एक अभिन्न अंग बन चुका है। आज बच्चे से लेकर बूढ़े तक सभी सोशल मीडिया का यूज करते हैं।

सोशल मीडिया एक ऐसा माध्यम है, जो कभी भी आपको बोर नहीं होने देती है। आज अगर सबसे पॉपुलर सोशल मीडिया की बात की जाए तो उसमें Facebook, Twitter, Instagram, Whatsapp और Pinterest का नाम आता है।

इन सभी सोशल मीडिया पर Real Time लाखों Active Users रहते हैं। क्योंकि इस ब्लॉग पोस्ट में हम Instagram Se Paise Kaise Kamaye के बारे में बात कर रहे हैं। इसलिए हम इसमें दूसरे सोशल मीडिया की चर्चा नहीं करेंगे।

एक तरफ जहां सोशल मीडिया Entertainment Purpose के लिए Use किया जाता है, वहीं दूसरी तरफ है यह सबसे बेस्ट Online Paisa Kamane Ka Tarika भी है। अगर आप इसका सही से इसका इस्तेमाल करते हैं, तो आप इससे इतने पैसे कमा सकते हैं कि जितने आप कभी सोचे भी नहीं होंगे।

तो आइए जानते हैं कि आप किस तरह से इंस्टाग्राम से पैसे कमा सकते हैं।

Instagram Se Paise Kaise Kamaye – How To Make Money From Instagram in Hindi?

इंस्टाग्राम आज एक Most Popular फोटो और वीडियो शेयरिंग वेबसाइट है। जिसे Kevin और Mike द्वारा डेवलप किया गया था।इंस्टाग्राम को 2010 में फेसबुक ने 1 बिलियन डॉलर ($1B) मैं खरीद लिया था। जिसके बाद इसमें कई सारे Improvement किए गए।

आज इंस्टाग्राम ना सिर्फ Photo or Video Sharing Website है, बल्कि यह ऑनलाइन पैसे कमाने (Online Paise Kamane) का एक अच्छा जरिया भी है। वशर्तें आपके इंस्टाग्राम अकाउंट की थोड़ी-बहुत अच्छी Fan-Following होनी चाहिए।

So, आइए जानते हैं इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के तरीकों के बारे में

01. Sponsored Post

Sponsored Post in Hindi

अगर इंस्टाग्राम पर आपकी अच्छी फैन फॉलोइंग है, तो Sponsorship के द्वारा आप अच्छी Earning सकते हैं। आज बड़े-बड़े Brands अपने Product के Promotion के लिए सोशल मीडिया को ज्यादा पसंद करते हैं।

अगर आपकी इंस्टाग्राम पर अच्छी फैन-फॉलोइंग रहती है, तो बड़े ब्रांड्स आपको Contact करेगी और आपको अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर अपने प्रोडक्ट को Promote करने के लिए Offer करेगी। जिसके बदले में कंपनी आपको पैसे देगी। जितनी अच्छी इंस्टाग्राम पर आपकी फैन-फॉलोइंग होगी, उतने ही ज्यादा पैसे आप कमा पाएंगे।

02. Affiliate Marketing

Affiliate Marketing से पैसे कमाने के बारे में तो आपने सुना ही होगा। अगर इंस्टाग्राम पर आपके अच्छे Followers हैं, तब एफिलिएट मार्केटिंग के द्वारा इससे अच्छी Earning कर सकते हैं।

एफिलिएट मार्केटिंग में अगर आप किसी कंपनी के प्रोडक्ट को प्रमोट करना चाह रहे हैं, तो वह कंपनी आपको उस प्रोडक्ट के लिए स्पेशल Affiliate Link प्रोवाइड करता है। उस लिंक पर क्लिक करके जब भी कोई व्यक्ति किसी प्रोडक्ट को खरीदेगा तो उस प्रोडक्ट के लिए आपको कंपनी एक Small Commission देगी।

लेकिन ध्यान रहे अगर आप इंस्टाग्राम पोस्ट के Caption में उस एफिलिएट लिंक को डालते हैं, तो वह लिंक एक Simple Text मैं बदल (Convert) हो जाता है। जिससे कोई भी Users उस लिंक पर क्लिक नहीं कर पाएगा।

इसके लिए आपको एफिलिएट वेबसाइट से Contact करके प्रोडक्ट के लिए एक Coupon Code Generate करना होगा और उस कोड को अपनी पोस्ट के साथ आपको Attach करना होगा।

इसके बाद अगर कोई यूजर उस कूपन कोड का यूज करके कोई भी प्रोडक्ट करता है, तो आपको कमीशन दिया जाता है।

लेकिन अगर आप नहीं जानते हैं, कि एफिलिएट मार्केटिंग (Affiliate Marketing in Hindi) क्या है, और इससे पैसे कैसे कमाये जाते हैं, तो आप नीचे दिए गए लिंक पर Click करके इसके बारे में पूरा पढ़ सकते हैं।

03. Selling Your Own Product

अगर इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के तरीके (Instagram Se Paise Kamane Ke Tarike) के बारे में बात की जाए तो इसमें आप अपने खुद के प्रोडक्ट को Sell करके पैसे कमा सकते हैं।

Khud Ka Product Sell Karke, Selling Your Own Product

अगर आपका कोई बिजनेस है। जिसमें आप Product Selling करते हैं, तो इंस्टाग्राम से आप अपने प्रोडक्ट की Selling को बढ़ा सकते हैं। इसके लिए आपको इंस्टाग्राम पोस्ट में अपने प्रोडक्ट के बारे में Price और Description देना होगा।

04. Selling Your Instagram Account

Selling Your Instagram Account

जी हां! आप इंस्टाग्राम से Instagram Account Selling के द्वारा भी अच्छी Earning कर सकते है। इसके लिए आप इंस्टाग्राम पर Multiple अकाउंट बना सकते और उस अकाउंट के Followers के According आप उस अकाउंट की प्राइस रख सकते हैं। आपके अकाउंट के जितने अच्छे फॉलोअर्स होंगे उतने ही ज्यादा आप इससे पैसे कमा सकते हैं।

Conclusion

तो आज हमने जानने की कोशिश किया कि Instagram Se Paise Kaise Kamaye जाते हैं। इस पोस्ट में हमने आपको इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के सभी Possible Ways के बारे में बताया है।

But, फिर भी अगर आपके मन में इससे संबंधित कोई भी सवाल है, तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर लिखें। मैं आपके सवाल का जल्द-से-जल्द उत्तर देने का प्रयास करूंगा।

अगर आपके लिए यह पोस्ट Helpful रहा है, तो इसे आप अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

ये भी पढ़े-

Share this 👇