Refurbished Meaning in Hindi, Refurbished Phone

Refurbished Meaning in Hindi । रिफर्बिश्ड का मतलब क्या होता है?

Share this 👇

रिफर्बिश्ड का मतलब (Refurbished Meaning in Hindi): अगर आप जानना चाहते हैं, कि Refurbished Phone का अर्थ क्या होता है? और क्या हमें रिफर्बिश्ड फोन खरीदना चाहिए या नहीं? तो इन सभी सवालों के जवाब पाने के लिए आप इस पोस्ट को अंत तक एक बार जरूर पढ़ें। पढ़ने के बाद रिफर्बिश्ड वर्ड से जुड़ी आपके सारे डॉट्स क्लियर हो जाएंगे।

रिफर्बिश्ड का अर्थ। Refurbished Meaning in Hindi

Refurbished Phone के बारे में जानने से पहले हम यह जान लेते हैं, कि आखिर Refurbished Product होता क्या है?

अगर हम Short में रिफर्बिश्ड प्रोडक्ट को परिभाषित करें तो हम कह सकते हैं, कि एक ऐसा प्रोडक्ट जिसे रिपेयर करके रीसेल कर दिया जाता है।

उदाहरण के तौर पर मान लीजिए कि आपके स्मार्टफोन में कोई खराबी आ गई है, जिसे आप ठीक कराने उस स्मार्टफोन के सर्विस सेंटर में गए। लेकिन उस स्मार्टफोन को ठीक करने में आपको ज्यादा पैसे खर्च करने पड़ेंगे। तो इस स्थिति में आप क्या करना चाहेंगे?

पहला यह कि आप उसे स्मार्टफोन में चाहे जितने पैसे लगते हो आप उसको ठीक करा लेंगे। और दूसरा यह किं आप उस फोन को थोड़ी कम कीमत में सर्विस सेंटर या किसी और के हाथों बेच देंगे।

अगर आप यहां दूसरा विकल्प चुनते हैं, तो इस स्थिति में कंपनी उस फोन को रिपेयर करके और उस पर थोड़ी बहुत प्रॉफिट लेकर उसे किसी और के हाथों बेच देगी। इसी तरह के फोन को रिफर्बिश्ड फोन कहा जाता है।

कभी-कभी ऐसा भी होता है, कि शिपिंग के दौरान गड़बड़ी के कारण कई स्मार्टफोन डैमेज भी हो जाते हैं। तो ऐसे में कोई भी बड़ी कंपनी उस स्मार्टफोन को एक नए स्मार्टफोन के रूप में तो बेच नहीं सकती।

इसलिए कंपनी उस फोन को फिर से रिपेयर करके Amazon और Flipkart जैसे बड़ी इ-कॉमर्स कंपनी के रिफर्बिश्ड प्रोडक्ट के लिस्ट में शामिल कर देती है। इस तरह के प्रोडक्ट को भी रिफर्बिश्ड (Refurbished Meaning in Hindi) प्रोडक्ट कहा जाता है।

साथ ही जब कोई कस्टमर कोई नया स्मार्टफोन खरीदता है, लेकिन उसे बाद में यह रिलाइज होता है, कि इसमें कुछ गड़बड़ी है या फिर वह स्मार्टफोन उसे पसंद नहीं आता है, तो कस्टमर कंपनी की रिटर्न पॉलिसी के अनुसार उस स्मार्टफोन को 15 से 30 दिनों के भीतर कंपनी को रिटर्न कर देती है।

इस स्थिति में भी कंपनी उस स्मार्टफोन को एक नया फोन के रूप में तो Sell नहीं सकती। इसलिए इस तरह के स्मार्टफोन को भी रिफर्बिश्ड फोन (Refurbished Phone) में शामिल कर दिया जाता है।

आपको बता दें कि हर कंपनी की रिटर्न पॉलिसी अलग अलग होती है। उदाहरण के तौर पर अगर आप Apple का कोई भी नया स्मार्टफोन खरीदते हैं, तो एप्पल के Return Policy के अनुसार उस स्मार्टफोन को आप सिर्फ 14 दिनों के भीतर ही रिटर्न कर सकते हैं।

लेकिन वहीं अगर आप सैमसंग (Samsung) का स्मार्टफोन खरीदते हैं और बाद में आपको वह स्मार्टफोन पसंद नहीं आया तो आप सैमसंग के रिटर्न पॉलिसी के मुताबिक उसे 30 दिनों के भीतर रिटर्न कर सकते हैं।

ठीक इसी प्रकार सभी कंपनियां की रिटर्न पॉलिसी अलग अलग है।

कोई भी रिफर्बिश्ड फोन खरीदने से पहले हमें किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए?

अगर आपके पास एक नया फोन खरीदने के लिए पर्याप्त पैसे नहीं हैं और आप एक रिफर्बिश्ड फोन खरीदने की सोच रहे हैं, तो आपको एक रिफर्बिश्ड (Refurbished Meaning in Hindi) फोन खरीदने से पहले निम्न कुछ बातों को ध्यान में रखना होगा।

  • अगर आप कोई रिफर्बिश्ड फोन खरीदना चाहते हैं, तो किसी Trusted ब्रांड (जैसे कि Samsung, Apple) का ही फोन खरीदे।
  • किसी भी रिफर्बिश्ड फोन को बेचने से पहले कंपनी उसको अच्छे से जांच परख कर बेचती है और लगभग सभी रिफर्बिश्ड फोन वारंटी के साथ दिए जाते हैं।

इसलिए फोन लेने से पहले यह सुनिश्चित कर ले कि आप जो फोन ले रहे हैं उस पर आपको वारंटी दी जा रही है या नहीं। साथ ही इसके Accessories को भी अच्छी तरह से जांच कर ले।

  • फोन लेने से पहले आप फोन के डब्बे पर इसकी लॉन्चिंग डेट को अच्छी तरह देख ले। अगर फोन ज्यादा पुराना है, तो उसे आप ना ही खरीदे तो अच्छा होगा।
  • फोन लेने से पहले आप यह भी जरूर जांच कर ले की फोन में कोई थर्ड पार्टी या Malicious Application तो इंस्टॉल नहीं है।
Apps, Playstore

Refurbished Phone Grading in Hindi

जब रिफर्बिश्ड फोन को अच्छी तरह से जांच परख कर और रिपेयर करके बेचने के लिए तैयार कर लिया जाता है, तब कंपनी द्वारा इन्हें निम्न चार Grade में बांटा जाता है।

  1. Grade A: इस Grade में कंपनी उस फोन को शामिल करती है, जो देखने में एकदम नए स्मार्टफोन की तरह होता है।
    इसमें ज्यादातर 30 दिनों के भीतर कस्टमर द्वारा रिटर्न किए गए स्मार्टफोन और शिपिंग के दौरान डैमेज हुए स्मार्टफोन होते हैं।
  2. Grade B: इस Grade के स्मार्टफोन भी ग्रेड ए के स्मार्टफोन की तरह ही होते हैं, लेकिन इसमें थोड़ी बहुत खरोच लगी होती है।
  3. Grade C: इस ग्रेड में उस स्मार्टफोन को शामिल किया जाता है, जिसे छह महीने या साल भर यूज करने के बाद कोई कस्टमर किसी कारणवश बेच देता है।
  4. Grade D: इस ग्रेड में उस स्मार्टफोन को रखा जाता है, जो पूर्णतः इस्तेमाल किया गया होता है। या फिर हम कह सकते हैं, कि यह एक पूरा इस्तेमाल किया गया सेकंड हैंड स्मार्टफोन है।

रिफर्बिश्ड फोन कहां से खरीदें?

Ecommerce Website, Amazon.in, Flipkart.com, Snapdeal.com

अगर आप एक रिफर्बिश्ड फोन (Refurbished Phone) खरीदने की सोच रहे हैं, तो आप इसे Amazon, Flipkart या फिर Snapdeal जैसे बड़े और Trusted E-commerce कंपनी से खरीद सकते हैं।

लेकिन अगर आप इसके अलावा किसी और वेबसाइट से रिफर्बिश्ड (Refurbished Meaning in Hindi) स्मार्टफोन खरीद रहे हैं, तो पहले Assure हो जाए की वह वेबसाइट एक ट्रस्टेड वेबसाइट है।

रिफर्बिश्ड फोन खरीदने के फायदे। Refurbished Phone Kharidne Ke Fayde

  • पहला यह कि आपको यहां कम कीमत में अच्छी कंपनी की मोबाइल फोन मिल जाती है।
  • एक नए फोन की तरह इस पर भी आपको कंपनी की तरफ से वारंटी दी जाती है।

रिफर्बिश्ड फोन खरीदने के नुकसान। Refurbished Phone Kharidne Ke Nuksaan

  • अगर आप रिफर्बिश्ड फोन खरीद रहे हैं, तो जरूरी नहीं कि आपको फोन के साथ आने वाले Accessories जैसे कि चार्जर और हेडफोन भी दिए ही जाएंगे।
  • कभी-कभी फोन खरीदने के कुछ समय बाद इसमें थोड़ी दिक्कतें भी आने लगती है।
  • रिफर्बिश्ड मोबाइल कभी भी नए पैकिंग के साथ नहीं आता है, बल्कि इसको एक साधारण मोबाइल डब्बे में ही पैक कर दिया जाता है।

उम्मीद है, कि आपको रिफर्बिश्ड मोबाइल (Refurbished Mobile) के बारे में सारी जानकारी मिल चुकी होंगी। लेकिन अगर आपके मन में कोई सवाल है, तो आप हमें नीचे कमेंट बॉक्स के माध्यम से भेज सकते हैं।

Refurbished Phone से जुड़े कुछ FAQs

  1. Refurbished Phone क्या होता है?

    किसी भी Defective Phone या ग्राहक द्वारा 30 दिनों के भीतर लौटाए गए सभी स्मार्टफोन को फिर से रिपेयर करके बेचे गए सभी फोन Refurbished फोन होते हैं।

  2. क्या हमें Refurbished मोबाइल खरीदना चाहिए?

    अगर आप कम कीमत के एक अच्छा स्मार्टफोन खरीदना चाह रहे हैं या आपके पास एक नया मोबाइल खरीदने के लिए प्रयाप्त पैसे नहीं हैं, तो आपके लिए रिफर्बिश्ड मोबाइल एक बेहतर विकल्प है।

  3. रिफर्बिश्ड मोबाइल कहाँ से खरीदें?

    अमेज़न और फ्लिपकार्ट जैसी बड़ी और Trusted ई-कॉमर्स वेबसाइट से आप रिफर्बिश्ड मोबाइल खरीद सकते हैं।

  4. Refurbished Phone खरीदने से पहले किन बातों का ख्याल रखना चाहिए?

    कोई भी रिफर्बिश्ड मोबाइल खरीदने से पहले आप उसके साथ दिए जाने वाले Acessories, Touch ID, वारंटी पीरियड, लांच डेट और उस फ़ोन में Pre-Installed Software को एक बार अपने तरीके से जरुर चेक करें।

  5. क्या Refurbished Phone नई बैटरी के साथ दी जाती है?

    कुछ रिफर्बिश्ड फ़ोन को सेल करने से पहले उस फ़ोन के बैटरी को बदल दिया जाता है, तो कुछ में पुरानी बैटरी के साथ ही फ़ोन को बेच दिया जाता है। सिर्फ Apple ही एक ऐसा Retailer है,जो सभी रिफर्बिश्ड फोन में नई बैटरी देने की गारंटी देता है।

ये भी पढ़े-

Share this 👇

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *