What is WordPress in Hindi

वर्डप्रेस क्या है – What is WordPress in Hindi? – Easy Explanation

Share this 👇

वर्डप्रेस क्या है – What is WordPress in Hindi? – जब हम Blogging की बात करते हैं, तो इसमें वर्डप्रेस और Blogspot का नाम जरुर आता है। अगर कोई एक नया Blog या वेबसाइट बनाने की सोचता है, तो उसे हमेशा एक Confusion रहता है, कि उसे अपना Blog वर्डप्रेस पर बनाना चाहिए या Blogger पर?

लेकिन अगर आपको नहीं पता कि Blogger vs WordPress में से किसे चुनना चाहिए और क्यों? तो इसके लिए मैंने पहले ही एक आर्टिकल लिख रखा है। जिसमे आपको वर्डप्रेस और ब्लॉगर दोनों के Pros. and Cons. के बारे में बताया गया है। अगर आप उस पोस्ट को पढ़ना चाहते हैं, तो नीचे दिए हुए लिंक पर क्लिक करके उसे पढ़ सकते है।

चुकीं आज के इस Post में हम सिर्फ WordPress के बारे में जानने वाले है। So, सबसे पहले हम यह जान लेते हैं, कि हम वर्डप्रेस के बारे में क्या-क्या जानने वाले हैं?

  • वर्डप्रेस क्या है – What is WordPress in Hindi?
  • वर्डप्रेस का इतिहास क्या है – History of WordPress in Hindi.
  • वर्डप्रेस पर वेबसाइट कैसे बनाते हैं – How to Make a Website on WordPress?
  • WordPress Theme और Plugins
  • WordPress.Com और WordPress.Org में अंतर क्या है?
  • क्या आपको वर्डप्रेस Use करना चाहिए – Should You Use WordPress in Hindi?

अगर आपको लगता है, कि वर्डप्रेस से रिलेटेड और कोई भी पॉइंट इसमें छूट गया है, तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में जरुर Mention करें।

वर्डप्रेस क्या है – What is WordPress in Hindi?

WordPress एक Free और Open Source CMS (Content Management System) है। जिसे PHP Programming Language में Develop किया गया है। आज इसका प्रयोग मुख्य रूप से Blogging के फील्ड में किया में किया जाता है। एक रिपोर्ट के मुताबिक वर्डप्रेस दुनिया का सबसे लोकप्रिय CMS है।

इसकी Popularity का अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं, कि इस समय 60 मिलियन से भी अधिक वेबसाइट सिर्फ वर्डप्रेस पर बना हैI जबकि दुनिया की टॉप 10 मिलियन वेबसाइट में से 33% वेबसाइट वर्डप्रेस पर बन  है। आज वर्डप्रेस के अलावा Tumblr, Joomla, Druple जैसे CMS भी Available है। लेकिन इन सभी में वर्डप्रेस सबसे अधिक लोकप्रिय हैं।

वर्डप्रेस का इतिहास – History of WordPress in Hindi

कुछ सालों पहले तक वेबसाइट बनाना कोई आसान काम नहीं था। इसके लिए आपको Programming Language की जानकारी होना बहुत ही आवश्यक था। इसलिए पहले वेबसाइट सिर्फ Web Developer और Programmer ही बनाते थे।

अगर आप अपनी खुद की वेबसाइट बनवाना चाहते तो आपको किसी Web Develpoer के पास जाकर वेबसाइट बनाना पड़ता था। जिसमें आपको काफी अधिक पैसे खर्च करने पड़ते थे l

But, अब ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। क्योंकि वर्डप्रेस के लांच होने होने के बाद वेबसाइट बनाना बहुत ही आसान काम हो गया है।
वर्डप्रेस को 27 May 2003 को Matt Mullenweg और Mike Little द्वारा Develop किया गया था। तथा इसे GPLv2 License के अंतर्गत  Release किया गया था।

वर्डप्रेस पर वेबसाइट कैसे बनाते हैं – How to Make a Website on WordPress?

How to Make a Website on WordPress in Hindi

अगर आपके पास Programming/Coding की Knowledge नहीं है, तो WordPress की मदद से से आप एक बहुत ही अच्छी वेबसाइट बना सकते हैं।

हां ! यह बात सही है, कि आपको वर्डप्रेस पर वेबसाइट बनाने के लिए थोड़ी बहुत Technical Knowledge जरुर होना चाहिए है। नहीं तो वर्डप्रेस पर वेबसाइट बनाने के बाद आपको थोड़ी-बहुत परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

Self Hosted WordPress  पर वेबसाइट बनाने के लिए आपको Domain Name और Web Hosting की जरूरत पड़ती है। Domain Name आप GoDaddy, Bigrock, या HostGator कहीं से भी खरीद सकते हैं। और Best Hosting के लिए आप Siteground, Digital Ocean, Dreamhost, Inmotion Hosting, BlueHost और HostGator को Try कर सकते हैं

अब Domain Name और Web Hosting खरीद लेने के बाद डोमेन नेम और होस्टिंग को Connect करना होगा। इसके लिए आपको अपने Domain Name के DNS Section में जाकर Name Servers को Update करना होगा।

Note : वैसे तो Generally Name Servers 5-10 मिनट में अपडेट हो जाते हैं। But, कभी-कभी Name Servers Update होने में आपको 8 से 24 घंटे तक का समय लग सकता है।

Name Servers के अपडेट होने के बाद आप अपने Hosting के Cpanel/ Webpanel में जाकर One Click Apps/One Click Install पर Click करके WordPress को आसानी से Install कर सकते हैं।

अगर आप एक Newbie है, तो हो सकता है, कि आपको इसमें से कुछ Terms समझ में नहीं आए। But, जब आप वर्डप्रेस पर Continuously Work करने लगेंगे तो आपको यह सभी Terms धीरे-धीरे समझ में आ जाएंगे।

WordPress Installation के बाद आपको अपनी वेबसाइट को अच्छी तरह Customize करने के लिए इन दो चीजों की जरूरत पड़ेगी।

  1. WordPress Theme
  2. Plugins

01. WordPress Theme

अगर आप वर्डप्रेस के Free Themes का इस्तेमाल करते हैं, तो उसमें ज्यादा Customization का Option नहीं होता है। But, वही अगर आप अपनी वेबसाइट के लिए एक Premium WordPress Theme का इस्तेमाल करते हैं, तो आप अपनी वेबसाइट के हर Section को अपने मन-मुताबिक अच्छे से Customize करके उसे Attractive बना सकते हैं। लेकिन अगर पास Budget की Problem है, तो आप तत्काल WordPress Free Themes का ही उपयोग करे।

लेकिन अगर आपके पास पर्याप्त पैसे है, तो I Recommend कि आप प्रीमियम थीम का ही इस्तेमाल करे।

आप वर्डप्रेस के लिए प्रीमियम थीम खरीदना चाहते हैं, तो आप themeforest.net पर जाकर एक अच्छी Theme Purchase कर सकते हैं।

02. WordPress Plugin

आज वर्डप्रेस पर 54,000 से भी अधिक Plugin Available है। जिसकी मदद से आप अपने वेबसाइट के Security को बढ़ा सकते हैं। तथा SERPs (Search Engine Result Pages) में Yoast SEO Plugin कि मदद से अपने Website Ranking को Boost कर सकते हैंI साथ ही और भी कई ऐसे Important काम इन Plugin की मदद से से आप बहुत ही आसानी से कर सकते हैं।

WordPress.Com और WordPress.Org में क्या अंतर है।

[01.] WordPress.Com पर Blog बनाने पर आपका साइट WordPress.Com Subdomain के साथ Run होता है।

उदाहरण के तौर पर मान लीजिए कि आप अपने साइट का नाम का नाम साइट का नाम abc रखना चाहते हैं l तो wordpress.com पर आपका Site कुछ इस तरह से दिखेगा।

xyz.wordpress.com

वहीं दूसरी तरफ अगर आप अपना साइट Self Hosted WordPress.Org पर बनाते हैं, तो आपका Blog कुछ इस तरह दिखेगा।

www.xyz.com

[02.] अगर आप अपना ब्लॉग WordPress.Com पर बनाते हैं, तो आपके Blog का सारा Content वर्डप्रेस के सर्वर पर पर Hosted रहता है। इसलिए आप अपने ब्लॉग के Root Folder और .htaccess File को Access नहीं कर सकते हैं। मतलब इस पर आपके सारे Content का मालिक वर्डप्रेस होता है।

वहीं अगर आपका Blog WordPress.Org पर बना होता है, तो यहां आपके Blog का पूरा कंट्रोल आपके हाथ में होता है। मतलब आप अपने ब्लॉग के रूट फोल्डर और .htaccess File को Access कर सकते हैं।

[03.] अगर आपका साइट WordPress.Com पर बना है, तो आप अपने साइट को Search Ranking में शायद ही कभी Google के 1st Page पर ला सकते हैं।

जबकि अगर आपका साइट WordPress.Org पर बना है, तो आप अपने साइट को को बहुत ही कम समय में सर्च रैंकिंग (SERPs) में टॉप पर ला सकते हैं।

[04.] अगर आपका साइट WordPress.Com पर बना है, तो उसमें काफी Limitations है। जहां आपको सिर्फ 100 Free Themes दिए जाते हैं। और इस पर आप किसी भी प्रीमियम थीम को अपलोड नहीं कर सकेंगे।

जबकि Self Hosted WordPress.Org पर बने Site में आपको ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। यहां पर आपको 1000+ Free Themes मिल जाते हैं। साथ ही आप किसी भी प्रीमियम थीम को खरीदकर इस पर अपलोड भी कर सकते हैं।

क्या हमें वर्डप्रेस Use करना चाहिए?

अगर आप Blogging Field में आना चाहते हैं, तो क्या आपको वर्डप्रेस का इस्तेमाल करना चाहिए या नहीं? यही Doubts अगर आपके मन में भी है, तो मैं बताता हूं, कि आपको क्यों वर्डप्रेस यूज करना चाहिए।

Long Term Blogging

जी हां! अगर आपकी Writing Skill अच्छी है और आप Online Blogging से Long Term Earning करने की सोच रहे हैं, तो वर्डप्रेस आपके लिए सबसे Best Blogging Platform है।

Open Source CMS

वर्डप्रेस की दूसरी सबसे अच्छी बात यह है, कि यह Open Source CMS (Content Management System) है। इसे यूज करने के लिए आपको किसी भी प्रकार की License लेने की जरूरत नहीं होती है। इसे कोई भी आसानी से यूज कर सकता है।

Fully Customization Option

अगर आप अपने साइट को वर्डप्रेस पर बनाते हैं, तो आप इसे जिस तरह चाहे Customize कर सकते हैं। साथ ही वर्डप्रेस के लिए आपको Visual Composer और Elementor जैसे Page Builder भी मिल जाता है। जिससे आप अपने साइट को काफी Attractive Look दे सकते हैं I

SERPs Ranking

अगर आपका साइट वर्डप्रेस पर Hosted है, तो आप अपने साइट को बहुत ही कम समय में Search Ranking में टॉप पर ला सकते हैं। इसके लिए आप Yoast SEO Plugin, All in One SEO Pack और Rankmath SEO Plugin का इस्तेमाल कर सकते हैं।

User Friendly

वर्डप्रेस की सबसे खास बात यह है, कि इस पर बना साइट User Friendly होता है। अगर आप वर्डप्रेस के Dashboard को Open करेंगे तो आप देखेंगे कि इसमें प्रत्येक फीचर का अपना एक अलग Section है। जिससे किसी भी Newbie को वर्डप्रेस यूज करने में करने में कोई भी परेशानी नहीं होती है।

Short FAQ’s of WordPress in Hindi

  1. क्या हमें WordPress यूज करने के लिए Coding जानना जरुरी है?

    बिल्कुल नहीं ! यह एक Open Source Content Management System है। यहाँ आप CSS और PHP जैसे Complicated Language को जाने बिना ही WordPress Themes और Plugins की सहायता से एक अच्छा Blog बना सकते हैं तथा उसे Customize कर सकते हैं।

  2. क्या हम किसी दुसरे Blog या Blogging Platform से अपने पोस्ट को Import कर सकते हैं?

    अगर आपका वेबसाइट किसी अन्य Blogging Platform जैसे कि Blogger or Blogsopt, Drupal, Joomla, LiveJournal…etc. पर है, तो आप अपने सभी Blog पोस्ट को Easily WordPress Website पर इम्पोर्ट कर सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए यहाँ Click करें।

  3. क्या वर्डप्रेस वेबसाइट में हम Theme, Color और Font को Change कर सकते हैं?

    अगर आपने अपना साईट WordPress.Org पर बनाया है, तो यहाँ आप आप इसके Theme, Color, Font सहित वेबसाइट के हर Section को Customize कर सकते हैं?

Conclusion

हम उम्मीद करते हैं, कि आपको वर्डप्रेस क्या है- What is WordPress in Hindi? समझ में आ गया होगा। But, फिर भी अगर आपके मन में वर्डप्रेस से से संबंधित कोई भी Doubts रह गया हो, तो आप हमें नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं या फिर हमें मेल कर सकते हैं। हम जल्द-से-जल्द आपके सवालों के जवाब देने की कोशिश करेंगे।

साथ ही अगर आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी हो, तो आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों के बीच सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें।

Share this 👇

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *